कोटा। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र चलाकर भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपी को अनंतपुरा पुलिस ने हरियाणा के जींद से गिरफ्तार किया है। आरोपी अखिलेश कुमार ने ओम कोठारी संस्थान का परिसर किराए पर लेकर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया।

अनंतपुरा थानाधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आरोपी ने वर्ष 2020 में ओम कोठारी फाउंडेशन के परिसर को ऑनलाइन परीक्षा केंद्र के रूप में किराये पर लिया और इसके बाद फर्जी हस्ताक्षरों के जरिए परीक्षा केंद्र को खुद का बताकर परीक्षा आयोजित करवाई। वर्ष 2022 में दिल्ली पुलिस की कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा भी इसी केंद्र में करवाई गई, जिसमें धांधली का मामला सामने आया। इसके बाद दिल्ली क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की और ओम कोठारी फाउंडेशन को इस फर्जीवाड़े का पता चला, जिसके आधार पर स्थानीय प्रतिनिधि ने केस दर्ज करवाया।

 जांच में पता चला कि अखिलेश कुमार ने फर्जी दस्तावेजों से बैंक में खाता खुलवाया और परीक्षा केंद्र का संचालन किया। आरोपी फर्जी तरीके से परीक्षार्थियों को पास करवाने के लिए उनके कंप्यूटर को सीधे दिल्ली में अपने संपर्कों से जोड़ देता था, जिससे परीक्षा में धांधली की जाती थी। दिल्ली पुलिस की जांच से बचने के लिए अखिलेश ने दिल्ली छोड़कर हरियाणा में फरारी काटी। पुलिस ने उसके आधार नंबर से नया मोबाइल नंबर ट्रेस कर उसे जींद से गिरफ्तार किया। उसके पास से 15-20 क्रेडिट कार्ड, 7-8 मोबाइल, लैपटॉप, सीपीयू और हार्ड डिस्क बरामद की गई। आरोपी के मोबाइल में करोड़ों के हवाला लेनदेन का भी खुलासा हुआ है। आरोपी से पुछताछ जारी है और उसके अन्य साथियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।