लेखक -चन्द्रशेखर तिवाड़ी
बूंदी। 60 वर्ष की आयु के बाद अधिकांश लोग निष्क्रिय होकर बैठ जाते हैं, लेकिन तलवास निवासी सेवानिवृत्त सहायक प्रशासनिक अधिकारी, समाजसेवक और स्वतंत्र पत्रकार मूलचंद शर्मा जी ने सेवानिवृत्ति के बाद भी समाज सेवा में अपनी सक्रियता बनाए रखी है जो आज की पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक और अनुकरणीय है। 
  आपसे प्रेरणा लेकर सीखा जा सकता है कि अपने निजी जीवन की जिम्मेदारियों के निर्वहन बाद बचें समय का कैसे अपने  समाज,गाँव, और क्षेत्र के आम लोगो की बेहतरी के लिए उपयोग किया जा सकता है? 

सामाजिकता एक स्वभाव है जो जन्मजात नहीं होता, बल्कि यह श्रेष्ठ विचारों की एक श्रृंखला है जो समय के साथ पल्लवित व विकसित होती है। 

हमारे प्रेरक व्यक्तित्व मूलचंद जी शर्मा के सामाजिक जीवन का इतिहास भी दीर्घकालिक रहा है, जिसमें उन्होंने एक लम्बे समय से तलवास और आस-पास के क्षेत्रों में विकास कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विभिन्न समय पर सामाजिक उन्नयन के लिए गठित समितियों में मुख्य रूप से एक सफल योजनाकार के रूप में आपकी सचिव की भूमिका भी उल्लेखनीय रही है। जिससे प्राप्त अनुभव का समाजहित में उपयोग कर लोककल्याणकारी सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने में फंसी कानूनी पेचिदगियों को सुलझाकर अमलीजामा पहनाने में आपकी भूमिका और कार्यकुशलता सराहनीय रही है।


आपके कुछ प्रमुख योगदानों में शामिल हैं-

- तलवास में सनाढ्य ब्राह्मण समाज के ऐतिहासिक निःशुल्क विवाह सम्मेलन के आयोजन में योगदान
- बारला धुँधलेश्वर महादेव के कुंड और सामुदायिक भवन निर्माण एवं विकास कार्य में भूमिका
- तलवास में रामविलास बाग में सीएसआर फंड के तहत 50 लाख की लागत से बन रहे सामुदायिक भवन के निर्माण में योगदान
- समय-समय पर विभिन्न विकासकार्यों हेतु शासन-प्रशासन को ज्ञापन देकर क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाना
- कोविड महामारी में सेवा करते हुए दिवंगत हुए राजकीय कर्मचारियों के आश्रितों को लाभ दिलवाना
- तलवास एवं हीरापुर ग्राम में नेटवर्क की प्रमुख समस्या के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय तक पत्र-व्यवहार कर समाधान में प्रयास
- श्मशान घाट में बैठने के लिए विश्राम गृह बनवाने के लिए प्रयास
- रतनसागर झील की वेस्टवेयर से जुड़ा मुद्दा हो या एक विजन के साथ तलवास पंचायत के विकासकार्याे की भावी रूपरेखा के साथ शासन-प्रशासन से समय समय पर विभिन्न मांगें करना हो आदि आदि..

विभिन्न विषयों को लेकर समाचार पत्रों में आये दिन प्रकाशित होने वाली खबरों में आपका जिक्र इस सक्रिय उपस्थिति इसका मूक प्रमाण है। यह सेवाभाव से परिपूर्ण कार्य श्री मूलचंद जी शर्मा को तलवास के एक प्रमुख व्यक्तित्व में शामिल करता हैं, जो समाज सेवा में सतत अपनी सक्रियता बनाए रखे हुए हैं। आपके प्रयास युवा पीढ़ी और क्षेत्र के लोगों के लिए प्रेरणादायक हैं।

हमारे आसपास ऐसे कई व्यक्तित्व हैं जो हमें प्रेरित करते हैं। मूलचंद जी शर्मा जैसे अन्य प्रेरक व्यक्तित्व के विषय में भी जानकारी और बेहतर ढंग से संकलित कर आप तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। 
जय सियाराम!