कई हेल्थ एक्सपर्ट्स या डाइटिशियन वजन घटाने के लिए नींबू और शहद के पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं। दरअसल, गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। वहीं, शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है। नींबू और शहद का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है। जब मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है, तो वेट लॉस में भी मदद (Weight Loss in Hindi) मिलती है। हालांकि, अगर आपका वजन पहले से ही कम है, तो लंबे समय तक नींबू और शहद के पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का पानी कब पीना चाहिए?- Vajan Ghatane ke Liye Nimbu or Shahad ka Pani Kab Pina Chahiye

डॉ. सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि वैसे तो नींबू और शहद के पानी का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। आप इस पानी को सुबह, दिन या रात, किसी भी समय पर ले सकते हैं। लेकिन, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो नींबू और शहद का पानी (Lemon Honey Water in Hindi) रोज सुबह खाली पेट लेना फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से वजन घटाने में मदद (Weight Loss Drink) मिलेगी। हालांकि, शहद शुद्ध और असली होना चाहिए।

वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का पानी कैसे पिएं?- How to Drink Lemon Honey Water for Weight Loss

  • वजन घटाने के लिए आप नींबू और शहद के पानी (Lemon Honey Water for Weight Loss) का सेवन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें।
  • इसमें एक नींबू का रस निचोड़ें।
  • फिर इसमें शुद्ध शहद मिलाएं।
  • आप इस पानी को रोज सुबह पी सकते हैं। 

    वजन घटाने के लिए नींबू पानी और शहद: अगर आप भी वेट लॉस (Weight Loss Tips in Hindi) करना चाहते हैं, तो कुछ महीनों तक रोजाना नींबू और शहद के पानी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पिएंगे, तो इससे वेट लॉस में काफी मदद मिलेगी। हालांकि, अगर आपको कोई हेल्थ इश्यू है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही नींबू और शहद के पानी का सेवन करना चाहिए।