मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं एनुअल जनरल मीटिंग में कई बड़े अनाउंसमेंट किए हैं। कंपनी ने अपना स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है। इसमें JioCinema JioStore JioGames और जियो गेम्स जैसे कई ऐप्स मौजूद हैं। नए ओएस के साथ JioTV+ भी लॉन्च किया गया है। जियो टीवी ओएस स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को दीवाली के आसपास यूजर्स के इस्तेमाल के लिए पेश किया जा सकता है।

 रिलायंस जियो ने जियो सेट टॉप बॉक्स के लिए JioTV OS सॉफ्टवेयर को लॉन्च कर दिया है। इसमें कई खास फीचर्स दिए गए हैं, जो व्यूअर्स के एक्पपीरियंस को बेहतर करने का काम करेंगे। नए ओएस में डॉल्बी विजन के साथ 4K अल्ट्राएचडी, स्मार्ट होम कनेक्टिविटी के लिए मैटर-कम्प्लायंस और बहुत कुछ दिया गया है। कंपनी ने JioTV+ लाइव टीवी प्लेटफॉर्म की भी घोषणा की है।

JioTV OS में क्या मिलेगा खास?

JioTV OS होमस्क्रीन पर JioCinema, JioStore, JioGames और जियो गेम्स जैसे कई Jio ऐप्स मौजूद हैं। इसलिए आप मुख्य स्क्रीन से ही इन सभी ऐप्स को खोल सकते हैं। व्यूअर्स लाइव टीवी और शो के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो जैसे अन्य OTT प्लेटफॉर्म भी एक्सेस कर सकते हैं।

यह नया सॉफ्टवेयर डॉल्ब विजन (विजुअल के लिए) और Dolby Atmos जैसे फॉर्मेट के साथ 4K HDR कंटेंट को सपोर्ट करता है। इसके अलावा Hello Jio वॉयस असिस्टेंट भी पेश किया गया है। जिससे सिर्फ बोलकर कोई भी काम करवाया जा सकता है। वॉइस कमांड का इस्तेमाल करके डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।

JioTV+ के स्पेसिफिकेशन

JioTV+ एक लाइव टीवी प्लेटफॉर्म है जिसमें 860 से अधिक लाइव टीवी चैनल का कंटेंट है वह भी एचडी में। यहां भी यूजर्स को अमेजन प्राइम वीडियो, Disney+ और Hotstar जैसे OTT ऐप का एक्सेस भी मिलता है। जियो टीवी प्लस में प्ले-पॉज जैसी शानदार सुविधाएं भी हैं जो आपको अपनी सुविधानुसार लाइव टीवी को पॉज और फिर से शुरू करने की परमिशन देती हैं। खेल प्रेमियों के लिए यह प्लेटफॉर्म क्रिकेट मैचों के लाइव आंकड़े और टिकट खरीदने या चलते-फिरते कैमरा एंगल को कंट्रोल करने की भी सुविधा देता है।

कब हो सकता है अवेलेबल

जियो टीवी ओएस स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को दीवाली के आसपास यूजर्स के इस्तेमाल के लिए पेश किया जा सकता है। जियो का नया ओएस एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड रहेगा।