Car Seat Belt Importance कार ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट लगाना खुद की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। सीट बेल्ट आपके शरीर को दुर्घटना के समय लगने वाले झटकों से बचाती है जिससे आप गंभीर चोटों और मौत का खतरा कम रहता है। सीट बेल्ट न केवल आपके सिर और गर्दन की सुरक्षा करता है बल्कि गाड़ी के पलटने पर बाहर फेंके जाने से भी बचाती है

 वाहन निर्माता कंपनियों को अब सभी कारों में पिछली सीट के लिए बैक सीट बेल्ट रिमाइंडर फीचर देना होगा। अभी तक यह रिमाइंडर फ्रंट सीट बेल्ट के लिए ही दिया जाता रहा है। वहीं, जिन गाड़ियों में बैक सीट बेल्ट रिमाइंडर आता है वो टॉप वेरिएंट की होती है। इसको लेकर सरकार की तरफ से सड़क सुरक्षा से जुड़े इस नियम का नोटिफिकेशन भी कंपनियों को जारी कर दिया गया है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको फ्रंट ही नहीं बैक सीट पर बैठने के दौरान सीट बेल्ट लगाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

हादसे के वक्त पैसेंजर को चोट लगने से बचाती है

गाड़ियों में सीट बेल्ट अलार्म जरूरी फीचर है। यह सेफ्टी फीचर कार में बैठने वाले पैसेंजर को सीट बेल्ट लगाने के लिए बीप की आवाज के साथ अलार्म बजता है। यह बीप की आवाज तब तक बजती रहती है, जब तक आप सीट बेल्ट लगा नहीं लेते हैं। इसे लगाने से पैसेंजर को एक्सीडेंट के समय चोट लगने से बचाती है।

सिर और गर्दन की चोटों से बचाती है

सीट बेल्ट लगाने से आपका शरीर चलती गाड़ी में स्थिर रहती है। अगर आपकी गाड़ी गड्ढे या फिर स्पीड ब्रेकर से गुजरती है तो उस दौरान आपकी बॉडी हिलती-डुलती रहती है। जिसकी वजह से आपके सिर या फिर गर्दन में गंभीर चोट लग लगने का खतरा रहता है। इस खतरे को कम करने का काम सीट बेल्ट करती है।

टकराव के दौरान बाहर फेंके जाने का खतरा कम

कई बार ऐसा देखने के लिए मिलता है कि कार हादसे के दौरान कार के फ्रंट सीट पर बैठा हुआ पैसेंजर आगे सीसा तोड़ते हुए बाहर निकल जाता है। इस तरह के हादसे के दौरान सीट बेल्ट लगाकर रखने से आप गाड़ी के अंदर सुरक्षित रहते हैं। इसके साथ ही तेज रफ्तार के दौरान टक्कर होने पर बाहर की तरफ फेंके जाने का खतरा भी कम हो जाता है।

चालान या पुलिस कार्रवाई से बचे रहते हैं

वर्तमान में ड्राइवर और फ्रंट सीट पर बैठे पैसेंजर और ड्राइवर के लिए इन-बिल्ट सीट बेल्ट रिमाइंडर अनिवार्य कर दिया गया है। अगर पीछे बैठा हुआ पैसेंजर सीट बेल्ट नहीं लगाता हैं तो उनपर सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR) के नियम 138 (3) के तहत 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। वहीं, अगर आप सीट बेल्ट लगाकर बैठते हैं तो आप इसे बचे रहेंगे।

सुरक्षित ड्राइविंग के लिए जरूरी

सीट बेल्ट पहनकर गाड़ी चलाना सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों का हिस्सा है। इसे पहनकर कार चलाने से आप खुद को ही नहीं बल्कि अपने साथ के पैसेंजर और दूसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करते हैं।