बून्दी। प्रदेश के शाहपुरा जिले के कोटड़ी के रहने वाले भारतीय नागरिक फारुख मोहम्मद मंसूरी का सऊदी अरब के बदर कब्रिस्तान में शुक्रवार को म्रत्यु के 15 दिन बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। फारुख मोहम्मद की 9 अगस्त को सऊदी अरब में मृत्यु हो गई थी। भारतीय दूतावास एनओसी जारी करने के बाद पहले  21 अगस्त को ही मृतक भारतीय नागरिक फारुख मोहम्मद का अंतिम संस्कार होना था।
भारतीय नागरिक फारुख जिस कम्पनी काम करता था उस कम्पनी के द्वारा ओरिजनल पासपोर्ट नही लौटाने की अमानवीय हरकत से बुधवार को भारतीय नागरिक का अंतिम संस्कार नहीं हो पाया था। जिसके बाद एआईसीसी सचिव पूर्व विधायक धीरज गुर्जर ने विदेश मंत्रालय से दिवंगत भारतीय नागरिक का शीघ्र परिजनो की इच्छानुसार अंतिम संस्कार करवाने की मांग की थी। वहीं गुर्जर से वार्ता के बाद विदेश में संकटग्रस्त भारतीयो की सहायता के लिये कार्य करने वाले राजस्थान बीज निगम के पूर्व निदेशक बूंदी के चर्मेश शर्मा ने सऊदी भारतीय दूतावास के समक्ष यह मामला उठाते हुये इसे अंतरराष्ट्रीय कानूनो का उल्लंघन बताया था। जिसके बाद भारतीय दूतावास व सऊदी पुलिस के हस्तक्षेप के बाद शुक्रवार को फारुख मोहम्मद का अंतिम संस्कार हुआ।
शुक्रवार को कोटड़ी में दुखी परिजनों ने अश्रुपूरित आँखों से वीडियो कॉल पर सउदी अरब से फारुख मोहम्मद के अंतिम दर्शन किये। इस दौरान सभी परिजनों के आँसू नहीं रुक रहे थे।दिवंगत फारुख के 3 वर्षीय पुत्र आहिल व 20 वर्षीय फैज की रुलाई फूट पड़ी। पिता मुनीर मंसूरी, माँ जुबैदा बानो, पत्नी फराना बानो, भाई शाहरुख व सद्दाम आदि परिजनो वीडियो कॉल पर ही अंतिम संस्कार में दुआ की।
सऊदी अरब में दुर्घटना में हुयी थी म्रत्यु
उल्लेखनीय है कि परिजनों को 9 अगस्त को फारुख मोहम्मद की म्रत्यु की अपुष्ट सूचना मिली थीं। जिसके बाद एआईसीसी सचिव व जहाजपुर कोटड़ी के पूर्व विधायक धीरज गुर्जर ने विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले  राजस्थान बीज निगम के पूर्व निदेशक बूंदी निवासी चर्मेश शर्मा से वार्ता कर आवश्यक कार्यवाही के लिये कहा था। शर्मा ने 13 अगस्त को ही इस मामले में नई दिल्ली विदेश मंत्रालय और रियाद सऊदी भारतीय दूतावास से सम्पर्क किया। जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने 13 अगस्त को ही कार्यवाही शुरू कर दी थी और विदेश मंत्रालय मदद पोर्टल पर आधिकारिक शिकायत दर्ज करते हुये रियाद भारतीय दूतावास को कार्यवाही के निर्देश दिये थे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम याचिका पर राष्ट्रपति सचिवालय ने भी 20 अगस्त को इस मामले में भारत सरकार के विदेश सचिव को कार्यवाही के निर्देश दिये थे