बून्दी

फ़रीद खान

जिला स्तरीय बैठक में हुई विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा

आभा आईडी एवं मरुधरा एप को लेकर की प्रगति की समीक्षा

 बून्दी।सीएमएचओ कार्यालय स्वास्थ्य भवन में सीएमएचओ डॉ ओ पी सामर की अध्यक्षता में शनिवार को जिला स्तरीय बैठक का आयोजन हुआ। जिसमे ब्लॉक के समस्त बीसीएमओ, बीपीएम सहित जिला स्तर की यूपीससी, जनता क्लिनिक सिटी डिस्पेंसरी के प्रभारियों के साथ बैठक में विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों और स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ कमलेश शर्मा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

समीक्षा बैठक में मरुधरा एप, आभा आईडी की प्रगति पर चर्चा हुई। चिकत्सा संस्थानों मे दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता की जानकारी ली गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। अध्यक्ष महोदय द्वारा परिवार कल्याण समेत अन्य समस्त योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। 

उन्होंने राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम प्रगति, डिस्ट्रिक्ट क्वालिटी एन्सुरेंस , की समीक्षा की! बैठक मै समस्त चिकत्सा संस्थानों पर दवाइयो की पर्याप्त उपलब्धता के निर्देश दिए। उन्होंने वर्तमान वित्तीय वर्ष में होने वाले सभी कार्यक्रमों के संबंध में आदेश की पालना सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

 उन्होंने मरुधरा एप की समीक्षा की और समस्त चिकत्सा संस्थानों,यूपी एचसी और जनता क्लिनिक को उसे सफल बनाने बाबत आदेश की पालना सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

इसके अलावा बैठक में मौसमी बीमारियों के तहत स्वास्थ्य आपके द्वार, डेंगू पर वार के संबंध में चर्चा कर इनके आयोजन में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने एवं सर्वें कार्य जिम्मेदारी से करने के निर्देश दिए। बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ कमलेश शर्मा ने मौसमी बीमारी, एन सी डी इत्यादि कार्यक्रमों की प्रगति की जानकारी ली! आरसीएचओ डॉ सतीश सक्सेना ने आरसीच गतिविधियों की प्रगति ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।