आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने लिया तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण

आबूरोड/सिरोही। आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन के सभागार में आयोजित किया गया। 

तम्बाकू से खुद बचें, औरों को भी बचाएं

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को बताया कि तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने से इससे बचकर रहना चाहिए। साथ ही दूसरों को भी इससे बचने की जानकारी आवश्यक रूप से देते रहना चाहिए। जनता को राज्य व केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ समय पर मिलं,े इसके लिए सभी अपने मुख्यालय पर रहें और सरकार की सभी योजनाओं के बारे में लोगों को बताते रहें।

गर्भवती करवा सकेगी निशुल्क सोनोग्राफी

उन्होंने ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को राज्य सरकार की मां वाउचर योजना के अंतर्गत प्रदेश की ऐसी गर्भवती महिलाएं, जो कि कम से कम 12 सप्ताह की गर्भवती है, वह राज्य के सरकारी एवं रजिस्टर्ड प्राइवेट सोनोग्राफी सेन्टर पर निशुल्क सोनोग्राफी करवा सकेगी। साथ ही लाडो प्रोत्साहन योजना में एक लाख रुपए का सेविंग बांड कन्या के जन्म के समय दिया जाएगा। इस सेविंग बांड की धनराशि लाभार्थी कन्याओं को 7 चरणों में प्रदान की जाएगी। सरकारी योजना का लाभ आमजन को मिलें, इसके लिए कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अस्पताल में रखें दवाइयों का तीन माह का स्टॉक

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने सभी चिकित्सा संस्थानों पर सरकार के नियमानुसार निशुल्क दवाइयां उपलब्ध हो, साथ ही संस्थान पर 3 माह का स्टॉक भी अपने संस्थान पर रखने के लिए सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को निर्देश दिए। उन्होंने ब्लॉक के जननी शिशु सुरक्षा व राजश्री योजना का बकाया भुगतान समय पर करने के निर्देश चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को दिया। साथ ही ब्लॉक के प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर संदिग्ध टीबी मरीज के सैम्पल लेने के साथ पॉजिटिव मरीज के बंैक खाता संख्या ऑनलाइन करवाने के निर्देश दिए, जिससे 6 माह तक प्रतिमाह 500 रुपए का फायदा मिल सके।

कहा, तम्बाकू निषेध के नियमों का पालन करवाएं

मास्टर ट्रेनर डॉ. विवेक कुमार ने आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के उद्देश्य, सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) -2003 का प्रभावी कार्यान्वयन, तम्बाकू का सेवन छोडऩे के लिए सेवा प्रदान करना, कोटपा एक्ट के बारे स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही चिकित्सा संस्थान के साथ सभी सरकारी संस्थानों पर तम्बाकू निषेध के नियमों का पालन करवाने को कहा। साथ ही गर्भवती महिलाओं व बच्चों को तम्बाकू उपयोग से दूर करने की शिक्षा दी। जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा ने आईडीएसपी कार्यक्रम के विभिन्न सॉफ्टवेयर की ऑनलाइन एंट्री के बारे में जानकारी दी। बीसीएमओ डॉ. गौतम मोरारका, डॉ. लक्ष्मण सिंह, डॉ. पीएन गुप्ता, डीपीएम नरेश कुमार, डीएनओ ओमप्रकाश वर्मा, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खां के साथ कर्मचारी उपस्थित रहे।