मशहूर ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स अपने सॉफ्टवेयर और सर्विस डिवीजन में ग्लोबल लेवल पर 1,000 से अधिक सैलरीड कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। इसमें सैकड़ों सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी प्रभावित हुए हैं। कंपनी ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। पिछले साल के अंत तक जनरल मोटर्स के 76,000 वैश्विक सैलरीड वर्कर्स में से लगभग 1.3% की छंटनी की गई है। यह छंटनी मुख्य रूप से अमेरिका को प्रभावित करती है। कर्मचारियों को सोमवार सुबह सूचित किया गयाटीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक ऑटोमेकर ने अपने बयान में कहा, "हम उन लोगों के आभारी हैं, जिन्होंने एक मजबूत आधार स्थापित करने में मदद की जो GM को आगे बढ़ने के लिए नेतृत्व करने की स्थिति में रखता है। परिणामस्वरूप, हम सॉफ्टवेयर और सेवा संगठन के भीतर कुछ टीमों को कम कर रहे हैं।"लीडरशिप में बदलाव के बाद नौकरी में कटौती 

कार्यकारी अधिकारी बारिस सेटिनोक और डेव रिचर्डसन के नेतृत्व में यह डिवीजन वाहन इन्फोटेनमेंट, ऑनस्टार सर्विसेज और जीएम के सुपर क्रूज एडवांस्ड ड्राइवर-असिस्ट सिस्टम जैसे क्षेत्रों को कवर करता है। यह बदलाव यूनिट में नेतृत्व परिवर्तनों के 6 महीने से भी कम समय बाद आया है, जिसमें हेल्थ इश्यू के कारणे मार्च में पूर्व एप्पल कार्यकारी माइक एबॉट की विदाई भी शामिल है।

जीएम के लिए चिंता और चुनौतियां क्या हैं

संभावित मंदी की उद्योग चिंताओं और इलेक्ट्रिक और सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहनों में महत्वपूर्ण निवेश के बीच जीएम को हाल ही में अपने नए शेवरले ब्लेजर ईवी में सॉफ्टवेयर दिक्कतों के साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें खाली इन्फोटेनमेंट स्क्रीन और चार्जिंग एरर मैसेज शामिल हैं। कंपनी ने इन समस्याओं के कारण पिछले दिसंबर में सेल रोकने का नोटिस जारी किया था। छंटनी और हालिया असफलताओं के बावजूद कंपनी का कहना है कि वह अपने हैंड्स-फ्री ड्राइविंग सिस्टम के विस्तार पर काम करना जारी रखे हुए है और 2025 के अंत तक इसकी क्षमताओं को व्यापक बनाने की योजना है।