भारत बंद का असर कोटा में भी देखने को मिला है। जिला प्रशासन के आदेश पर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग सेंटर में छुट्टी रखी गई। ये अवकाश केवल विद्यार्थियों के लिए रहा, वहीं स्टाफ ने यथावत काम किया। बाजार भी दोपहर 3 बजे तक बंद रखे गए हैं। वहीं देर रात आदेश जारी कर शराब की दुकानें भी बंद रखी गई थी। नयापुरा बस स्टैंड प्रभारी नासिर अली ने बताया कि प्रशासन की तरफ से बसें चलाने का आदेश था। लेकिन, ड्राइवर-कंडेक्टर ने तोड़फोड़ के डर से गाड़ियों को खड़ा रखा। जो गाड़ी जहां गई है वो गाड़ी वहीं खड़ी हुई है। बारां, बूंदी, झालावाड़, टोंक, भीलवाड़ा, उदयपुर के लिए वर्कशॉप से गाड़ियां नहीं निकली। जैसे आदेश मिलेंगे वैसे आगे बस चालू कर देंगे। बसें चालू नहीं होने से बस स्टैंड पर यात्री परेशान हो रहे हैं।

व्यापार महासंघ का बंद को समर्थन

कोटा व्यापार महासंघ ने भी बंद का समर्थन किया है। बंद के दौरान शांति बनी रहे इसलिए व्यापार महासंघ ने दोपहर 3 बजे तक मार्केट बंद रखने का फैसला लिया है। महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ से 150 से ज्यादा व्यापारिक संगठन जुड़े हैं, जिनमें करीब 1 लाख व्यापारी हैं। वहीं कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. रविंद्र गोस्वामी के आदेश पर जिले में शराब की दुकान पूरा दिन बंद रहेंगी।

परीक्षाएं स्थगित

कोटा यूनिवर्सिटी में बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर की बुधवार को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी है। अब परीक्षा 22 अगस्त को सुबह 7 से 10 बजे तक होगी। वीएमओयू की 21 अगस्त को होने वाली परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी।इस दिन के प्रश्न पत्रों की परीक्षा अब 22 अगस्त को होगी। वहीं प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर सोसायटी की ओर से भी भारत बंद के कारण बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए कोटा जिले के सभी निजी स्कूल (सीबीएसई व आरबीएससी) बंद है।