गोड्डा। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को किसाानों को लेकर बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक कर्ज लिया है, उसे राज्य सरकार माफ करवाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही थी। अब इसे बढ़ाकर 200 यूनिट कर दिया है। यानी, जो उपभोक्ता 200 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करेंगे उन्हें बिल जमा नहीं करना पड़ेगा।

इससे पहले उन्होंने गोड्डा के राजाभीठा में 186 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, उद्धाटन व परिसंपत्तियों का वितरण किया।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बड़े व्यवसाइयों का अरबों रुपये का कर्जा माफ कर देती है, लेकिन किसानों का कर्ज माफ करने में उन्हें दिक्कत होती है।

महंगाई को लेकर भाजपा पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग देने वाले नहीं, लेने वाले लोग हैं। यही कारण है कि देश में महंगाई आसमान छू रही है। 18 रुपये प्रति किग्रा वाला दाल आज 200 रुपये हो गया है।

भाजपा की नीति के कारण देश में महंगाई चरम पर है। केंद्र ने नमक ,तेल, दूध -दही सब पर टैक्स लगा दिया है जिससे आम लोगों की हालत खराब हो रही है।

151 महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर

सीएम सोरेन ने मंइयां योजना में पंजीकरण कराने वाली 151 महिलाओं के बैंक खाता में राशि ऑनलाइन ट्रांसफर किया। इसके अलावा आधा दर्जन स्थानीय लोगों के बीच बन पट्टा का वितरण किया।

जेएसएलपीएस से जुड़ी समू्ह की महिलाओं को करीब 35 लाख का डेमो चेक दिया। रोजगार सृजन योजना के तहत 15 लाभुकों को स्कार्पियो, बोलेरो, ट्रैक्टर आदि वाहन वितरित किया गया।

88 लाख लोगों के खाते में आएगा पैसा

सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार हर उम्र के लोगों के लिए योजना लागू कर रही है। 36 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेशन दे रही है।

वहीं, महिला सम्मान योजना के माध्यम से लगभग 42 लाख से अधिक महिलाओं को पेंशन देने की कवायद शुरु हो चुकी है। इससे पहले सावित्री बाई फुले योजना के माध्यम से करीब 10 लाख छात्रओं को जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने झारखंड के लोगों का खूब शोषण किया है। लोग वर्षों से गरीबी की खाई में डुबे हुए हैं। हमने लोगों को गरीबी की खाई से निकालने का संकल्प लिया है।