देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर मिलने वाले इंटरेस्ट फ्री पेमेंट, रिवॉर्ड प्वाइंट्स, कैशबैक और अन्य ऑफर्स यूजर को काफी पसंद आते हैं। अब शॉपिंग बिल पेमेंट के साथ ही एटीएम से कैश विड्रॉल के लिए भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैंकितना कर सकते हैं कैश विड्रॉल

क्रेडिट कार्ड की लिमिट के हिसाब से ही आप कै विड्रॉल कर सकते हैं। हर यूजर्स के लिए कैश विड्रॉल की लिमिट अलग होती है। कई बैंक क्रेडिट कार्ड लिमिट से 20 से 40 फीसदी तक ही कैश विड्रॉल की अनुमति देता है। यह भी कार्ड के लिमिट पर आधारित होता हैकैश विड्रॉल निकालना कितना फायदेमंद

वैसे तो कैश विड्रॉल करना बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है, लेकिन इसका एक फायदा है कि आप इमरजेंसी में पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा इस सुविधा का कोई और लाभ नहीं है। इसकी वजह यह है कि कैश विड्रॉल करने पर आपको ब्याज देना पड़ता है साथ ही आपको कोई रिवॉर्ड प्वाइंट भी नहीं मिलता है। 

कितना लगता है चार्ज

कैश विड्रॉल पर सभी बैंक अलग-अलग चार्ज लेते हैं। आमतौर पर इसपर 2.5 फीसदी से 3 फीसदी का चार्ज लिया जाता है। इसके अलावा ट्रांजेक्‍शन शुल्क भी लगता है। यह शुल्क ट्रांजैक्शन डेट से लेकर बिल पेमेंट तक लिया जाता है। कैश विड्ऱॉल पर मासिक ब्याज लगता है। यह ब्याज तब-तक लगता है जब तक निकासी राशि पूरी जमा नहीं हो जाती है।

वहीं, अगर क्रेडिट कार्ड से निकाली गई राशि का पूरा भुगतान समय से नहीं करते हैं तो आपको बकाया बैलेंस पर लेट पेमेंट फीस देनी होगी। यह चार्ज 15 से 30 फीसदी तक हो सकती है।