क्या आपने कभी गौर किया कि आप जब भी गूगल के वेब ब्राउजर क्रोम का इस्तेमाल कर किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो अगली बार उस वेबसाइट पर दोबारा वहीं जानकारियां नजर आती हैं। क्या आपने कभी सोचा ऐसा क्यों होता होगा? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन वेबसाइट को आप विजिट करते हैं वे आपका डेटा स्टोर करने लगती हैं।

फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। क्या आपने कभी गौर किया कि आप जब भी गूगल के वेब ब्राउजर क्रोम का इस्तेमाल कर किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो अगली बार उस वेबसाइट पर दोबारा वहीं जानकारियां नजर आती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, जिन वेबसाइट को आप विजिट करते हैं वे आपका डेटा स्टोर करने लगती हैं। अगली बार के लिए यही स्टोर डेटा पिछली जानकारियों को स्क्रीन पर शोकेस करवाने में काम आता है। कई बार वेबसाइट आपकी लोकेशन और मोबाइल नंबर जैसा प्राइवेट डेटा भी स्टोर कर लेती हैं। 

अब सवाल ये है कि अगर वेबसाइट इस तरह से डेटा स्टोर करती हैं तो हम इस डेटा को स्टोर होने से कैसे रोक सकते हैं। दरअसल, इस डेटा को स्टोर होने से रोका जा सकता है। 

इस आर्टिकल में आपको वेबसाइट द्वारा स्टोर किए जा रहे इस डेटा को क्लियर करने का ही तरीका बता रहे हैं। आप अपने फोन में क्रोम ब्राउजर पर आकर इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

आपका डेटा स्टोर होने से ऐसे रोकें