स्वतंत्रता दिवस 2024 का जिला स्तरीय मुख्य समारोह 15 अगस्त को पुलिस परेड ग्राउंड पर आयोजित होगा। अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीलिंग नवरत्न कोली ने गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की बैठक लेकर समीक्षा की।

जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण के बाद परेड निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली जाएगी। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी तथा उल्लेखनीय सेवा कार्यो के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर राष्ट्रभक्ति गीतों का सामूहिक गान की प्रस्तुतियां होगी। सायं कालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि समारोह को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारी अपने दायित्वों का समय पर निर्वहन करें। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के सफल आयोजन के क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। जिसमें स्थानीय प्रतिनिधियों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, सामाजिक संगठनों व आमजन को तिरंगे के साथ एवं तिरंगा की भावना को समर्पित साइकिल, बाइक, ट्रैक्टर और कार रैलियों एवं तिरंगा मेला, तिरंगा कैनवास स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाए। साथ ही जिला स्तर पर व्यापक जन सहभागिता के साथ मैराथन का आयोजन किया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि आगामी 13 से 15 अगस्त के दौरान आमजन अपने निवास एवं प्रतिष्ठान पर तिरंगा लगाने को प्रोत्साहित करें। हर घर तिरंगा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उन्होनेें निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग द्वारा आगामी 15 अगस्त पर बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करने वालेे मेधावी छात्र-छात्राओं को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से टेबलेट वितरित करने की तैयारियां सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि समारोह में शहीद, स्वतंत्रता सैनानियों के परिजनों, कारगिल युद्व में लड़ने वाले सैनिकों, सेना के अधिकारी, जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।