परेशान करने वाले कॉल्स से छुटकारा पाने के लिए TRAI ने नए उपायों पर काम करना शुरू कर दिया है। नियामक ने सभी हितधारकों विशेष रूप से एक्सेस सेवा प्रदाताओं (टेलीकॉम) और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर्स से सक्रिय कार्रवाई की मांग की है। TRAI ने मंगलवार को एक्सेस सेवा प्रदाताओं और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर्स के साथ बैठक की। आइये इसके बारे में जानते हैं।

कष्टप्रद कॉलों के बारे में उपभोक्ताओं की शिकायतों के बीच, ट्राई ने मंगलवार को एक बैठक की और सेवा प्रदाताओं और उनके टेलीमार्केटर्स को वॉयस कॉल का उपयोग करके बल्क संचार को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने का कड़ा संदेश दिया।

कार्रवाई के हिस्से के रूप में, नियामक ने सभी हितधारकों, विशेष रूप से एक्सेस सेवा प्रदाताओं (टेलीकॉम) और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर्स से सक्रिय कार्रवाई की मांग की है। मांगी गई तत्काल कार्रवाई में ट्रेसेबिलिटी के लिए तकनीकी समाधान लागू करना और 10-अंकीय नंबरों का उपयोग करके एंटरप्राइज ग्राहकों द्वारा बल्क कॉलिंग को रोकना शामिल है।

बल्क संचार को रोकने के उपाय

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक प्रेस रिलीज ने कहा कि नियामक ने सेवा प्रदाताओं और उनके टेलीमार्केटर्स को आगे आने और वॉयस कॉल का उपयोग करके बल्क संचार को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने का कड़ा संदेश दिया है।

अनचाहे कमर्शियल कॉलों के बारे में उपभोक्ताओं की शिकायतों के मद्देनजर, ट्राई ने स्पैमर्स पर कार्रवाई पर विचार-विमर्श करने के लिए मंगलवार को एक्सेस सेवा प्रदाताओं और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर्स के साथ बैठक की।

सुधारों पर की गई चर्चा

बैठक में संबंधित संस्थाओं की जानकारी के बिना हेडर और कंटेंट टेम्प्लेट के दुरुपयोग के मामलों पर विचार-विमर्श किया गया। ऐसे संदेश भेजने के लिए जिम्मेदार संस्थाओं की पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए एक्सेस सेवा प्रदाताओं और डिलीवरी टेलीमार्केटर्स द्वारा उठाए गए कदमों और ऐसे मामलों को रोकने के लिए सुधारात्मक उपायों की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई।