घरेलू मोबाइल फोन कंपनी लावा ने इस सेगमेंट में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ नोकिया को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया। फीचर फोन सेगमेंट में नोकिया की बाजार हिस्सेदारी एक साल पहले के 17 प्रतिशत से घटकर 11 प्रतिशत रह गई। रिपोर्ट के अनुसार देश में 5जी स्मार्टफोन बिक्री की हिस्सेदारी बढ़कर 79 प्रतिशत हो गई। यह पिछले साल की समान अवधि के 56 प्रतिशत के मुकाबले काफी ज्यादा है।

 2024 की दूसरी तिमाही में सैमसंग को पछाड़कर चीनी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी शाओमी 19.3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष पर रही। साइबर मीडिया रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भारत के स्मार्टफोन बाजार में चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और कुल मोबाइल बिक्री में साल-दर-साल आधार पर तीन प्रतिशत की गिरावट आई है।

शाओमी ने दूसरी तिमाही में बेचे सबसे अधिक फोन

रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी 19.3 प्रतिशत, सैमसंग 18.5 प्रतिशत और वीवो (17 प्रतिशत) पहले तीन स्थानों पर रहे। इसके बाद रियलमी 13 प्रतिशत और ओप्पो 9 प्रतिशत का स्थान रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन बाजार में एपल की हिस्सेदारी पांच प्रतिशत रही। खास बात यह है कि उसकी कुल बिक्री में एपल iPhone 15 सीरीज की हिस्सेदारी 58 प्रतिशत रही। फीचर फोन सेगमेंट में चीनी कंपनी आइटेल 35 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रही।

फीचर सेगमेंट में नोकिया का घटा कद

घरेलू मोबाइल फोन कंपनी लावा ने इस सेगमेंट में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ नोकिया को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया। फीचर फोन सेगमेंट में नोकिया की बाजार हिस्सेदारी एक साल पहले के 17 प्रतिशत से घटकर 11 प्रतिशत रह गई। रिपोर्ट के अनुसार, देश में 5जी स्मार्टफोन बिक्री की हिस्सेदारी बढ़कर 79 प्रतिशत हो गई। यह पिछले साल की समान अवधि के 56 प्रतिशत के मुकाबले काफी ज्यादा है। 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वीवो 5जी स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे रही, जबकि 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सैमसंग दूसरे स्थान पर रही।