ब्रिटेन के अलग-अलग शहरों में तीन बच्चियों की मौत के बाद से दंगे जारी है। प्रदर्शनकारियों का विरोध प्रदर्शन हिंसा में बदल गया है। इस बीच यूके के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने प्रोटेस्ट की आलोचना की है। कीर स्टार्मर ने रविवार को धुर दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी कि उन्हें इंग्लैंड के सबसे खराब प्रदर्शन में भाग लेने पर अफसोस होगा।

उन्होंने ये भी कहा, वो इसको लेकर सख्त कार्रवाई करेंगे। घटना के बाद कीर स्टार्मर ने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा, 'मैं गारंटी देता हूं कि इन दंगों में सीधे तौर पर या ऑनलाइन भाग लेने वालों को पछतावा होगा। हम अपराधियों को सीधे तौर पर कठघरे में लाएंगे।'

'ये संगठित हिंसा ठगी'

ब्रिटेन पीएम ने ये भी कहा, वे जो इस कार्रवाई को ऑनलाइन अंजाम देते हैं और फिर खुद ही भाग जाते हैं। पीएम स्टार्मर का कहना है, ये कोई विरोध प्रदर्शन नहीं,ये संगठित हिंसा ठगी है।

दरअसल सोशल मीडिया पर बच्चियों की मौत को लेकर लिखा गया था कि इन तीनों को मारने वाला इस्लामी है, तब से ब्रिटेन में हिंसात्मक दंगे जारी हैं। प्रदर्शनकारियों ने इसके बाद एक होटल की कई खिड़कियां तोड़ दीं, जिसका इस्तेमाल शरण चाहने वालों को रखने के लिए किया जाता था।

पुलिस पर फेंकीं गई ईंटें

दंगाइयों ने पुलिस पर ईंटें, बोतलें और  फ्लेयर्स फेंके  जिससे कई अधिकारी घायल हो गए। दुकानों में आग लगाई गई। प्रदर्शनकारियों ने जवाबी प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प करते हुए इस्लाम विरोधी गालियां दीं। बताया जा रहा है 13 साल में ये दंगा अबतक का सबसे बड़ा दंगा है।