पिछले कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की यात्रा की थी। इस दौरे में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा था कि रूस-यूक्रेन युद्ध पर जल्द विराम लगने की जरूरत है। वहीं, इस युद्ध का समाधान बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है। हालांकि, पीएम मोदी की रूस की यात्रा पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने नाराजगी जाहिर की थी।

इसी बीच पिछले कुछ दिनों से इस बात की चर्चा हो रही है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द ही यूक्रेन की यात्रा पर जा सकते हैं। इस खबर ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जापान की राजधानी टोक्यो में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की स्थिति पर प्रतिक्रिया दी।

उचित समय पर भारत अपना स्टैंड करेगा क्लियर : एस जयशंकर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा की रिपोर्ट्स पर (PM Modi Visit to Ukraine) विदेश मंत्री ने कहा,"मैं बताना चाहता हूं कि यूक्रेन में संघर्ष के बारे में भारतीय दृष्टिकोण क्या है। हमारा शुरू से ही मानना है कि युद्ध के जरिए देशों के बीच समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता और पिछले 2.5 वर्षों में दोनों देशों के बीच संघर्ष गहरा हो गया है।"

विदेश मंत्री ने आगे कहा," युद्ध की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है। हमारी सरकार सही समय आने पर उचित प्लेटफॉर्म पर अपना स्टैंड क्लियर करेगी।"