BSNL को टैरिफ में बढ़ोत्तरी का फायदा मिल रहा है। कंपनी के ग्राहकों में लगातार इजाफा हो रहा है। 3 जुलाई और 4 जुलाई को रिलायंस जियो भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने टैरिफ में 11-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद विकल्प के तौर पर बीएसएनएल उभरा है। 15 जुलाई तक ही कंपनी के साथ 15 लाख नए ग्राहक जुड़ चुके हैं।

निजी कंपनियों ने कुछ दिन पहले ही टैरिफ में बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया। जिसका असर ग्राहकों पर साफतौर पर देखने को मिला। रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई के रिचार्ज प्लान महंगे होने के कारण ग्राहक नए विकल्प तलाश रहे हैं।

टैरिफ में बढ़ोत्तरी का फायदा बीएसएनएल (भारत संचार निगल लिमिटेड) को मिल रहा है। कंपनी आए दिन लाखों की संख्या में नए ग्राहक जोड़ रही है। कुछ महीने पहले तक कंपनी की स्थिति कुछ खास नहीं थी। लेकिन अब चीजें बदलने की ओर इशारा कर रही हैं। 

टैरिफ में बढ़ोत्तरी BSNL के लिए फायदेमंद

रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया द्वारा टैरिफ बढ़ाने के बाद बीएसएनएल को नए ग्राहक मिल रहे हैं। मई में BSNL के 15 हजार ग्राहक बढ़े थे तो जून में 58 हजार ग्राहकों ने कंपनी का साथ छोड़ दिया था, लेकिन अब चीजें बदल रही हैं। जुलाई के पहले 15 दिन में ही कंपनी को तकरीबन 15 लाख नए ग्राहक मिल चुके हैं। यानी एक दिन में कंपनी के साथ 1 लाख नए ग्राहक जुड़ रहे हैं। इसमें दिलचस्प है कि इनमें ज्यादार ग्राहक जियो और एयरटेल को छोड़कर कंपनी के साथ जुड़े हैं। पिछले सात सालों के आंकड़ों को देखा जाए तो बीएसएनएल के 7 करोड़ ग्राहक कम हुए हैं। 

क्या बदलेंगे कंपनी के हालात?

3 जुलाई और 4 जुलाई को रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने टैरिफ में 11-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, निजी कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्लान महंगे किए जाने का असर ग्राहकों पर पड़ा और एक्स पर बॉयकॉट जियो का भी ट्रेंड चलाया गया। ''बीएसएनएल की घर वापसी'' और ''बॉयकॉट जियो'' जैसे हैशटैग ट्रेंड होने का लाभ अब BSNL को मिलने लगा है।