मानसून आते ही कई सारी बीमारियां और संक्रमण लोगों को अपना शिकार बनाने लगते हैं। इस दौरान खाने, पानी और मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। डेंगू इन्हीं बीमारियों में से एक है, जो इस मौसम में तेजी से फैलता है। बीते कुछ समय से देश के अलग-अलग हिस्सों से लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। यह मच्छरों से होने वाली सबसे आम बीमारी है, जो कई बार गंभीर मामलों में जानलेवा भी हो सकती है।

Sponsored

The Silver Spoon - Hotel & Restaurant Bundi (Raj)

AC Room, AC Restaurant, AC Meeting Area Facility Available

ऐसे में जरूरी है कि इससे बचाव के लिए सभी जरूरी बातों की पूरी जानकारी हो। डेंगू कई तरह से हमारे शरीर को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं इसका असर हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम पर भी पड़ता है। ऐसे में ब्रेन और नर्वस सिस्टम पर डेंगू के असर के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल, फरीदाबाद में न्यूरोलॉजी के निदेशक डॉ.विनित बंगा से बातचीत की-

क्या है डेंगू?

डेंगू बुखार एक मच्छर जनित बीमारी (mosquito-borne illness) है, जो दुनिया के ट्रॉपिकल और सब-ट्रॉपिकल क्षेत्रों में होती है। सामान्य डेंगू तेज बुखार और फ्लू जैसे लक्षणों का कारण बनता है। वहीं, डेंगू बुखार का गंभीर रूप, जिसे डेंगू हेमरेजिक फीवर भी कहा जाता है, गंभीर ब्लीडिंग, ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट (शॉक) और मौत का कारण बन सकता है। यह बीमारी आमतौर पर एडीज मच्छरों के जरिए फैलती है।

डेंगू का दिमाग और नर्वस सिस्टम पर प्रभाव

डॉक्टर बताती है एडीज मच्छरों के जरिए फैलने वाले डेंगू वायरस के कारण होने वाला डेंगू बुखार मुख्य रूप से व्यक्ति की इम्युनिटी को प्रभावित करता है। साथ ही यह पीड़ित पर महत्वपूर्ण न्यूरोलॉजिकल प्रभाव भी डाल सकता है। हालांकि, डेंगू से जुड़ी न्यूरोलॉजिकल जटिलताएं कम आम हैं, लेकिन मेडीकल हेल्प की मदद से तेजी से इसकी पहचानी जा रही हैं।

वायरस का ब्रेन पर असर

डेंगू वायरस पीड़ित व्यक्ति के ब्रेन और नर्वस सिस्टम को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। एन्सेफलाइटिस, दिमाग की सूजन, इसके सबसे गंभीर प्रभावों में से एक है। इसकी वजह से मरीजों को गंभीर सिरदर्द, तेज बुखार, दौरे, मानसिक स्थिति में बदलाव और यहां तक ​​कि कोमा जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा डेंगू से मेनिनजाइटिस भी हो सकता है, जो ब्रेन और रीढ़ की हड्डी के आसपास की झिल्लियों की सूजन है, जिससे गर्दन में अकड़न, फोटोफोबिया और गंभीर सिरदर्द होता है।

डेंगू का नवर्स सिस्टम पर असर

डेंगू की वजह से होने वाली अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याओं में एक्यूट डिसेमिनेटेड एन्सेफेलोमाइलाइटिस (एडीईएम) शामिल है, जो ब्रेन और रीढ़ की हड्डी में फैली सूजन सूजन होती है। साथ ही इससे गुइलेन-बैरे सिंड्रोम (GBS)भी हो सकता है, जो एक ऐसी स्थिति जहां इम्यून सिस्टम पेरिफेरल नर्व पर हमला करती है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी और लकवा हो सकता है।