सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए सेल्फ केयर का महत्व समझें। सेल्फ केयर किसी खास उम्र या वर्ग के लिए, बल्कि हर किसी के लिए जरूरी है। सेहत को सबसे बड़ा धन कहा गया है। अगर आपका शरीर स्वस्थ है, तो आपका दिमाग भी दुरुस्त रहेगा। लोग इस बात को समझ तो रहे हैं, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। काम की व्यस्तता और मोबाइल की लत में इस जरूरी चीज को इग्नोर किया जा रहा है। इस वजह से तो तनाव और डिप्रेशन के मामले बढ़ रहे हैं। हर साल 24 जुलाई को मनाए जाने वाले International Self Care Day का मकसद लोगों को खुद की देखभाल के प्रति जागरूक करना है। 

कैसे हुई थी International Self Care Day की शुरुआत?

इंटरनेशनल सेल्फ केयर डे मनाने की शुरूआत साल 2011 में हुई थी। इंटरनेशनल सेल्फ-केयर फाउंडेशन ने इस दिन को मनाने की पहल की थी, जो यूके में स्थित एक चैरिटेबल संस्था है। सेल्फ केयर के पॉजिटिव प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने के मकसद से इस दिन का मनाने का निर्णय लिया गया था। इस संस्था का मानना है कि आप अपना ख्याल रखकर ही दूसरों का ख्याल रख सकते हैं और स्वस्थ समाज के निर्माण में सहयोग दे सकते हैं। 

सेल्फ केयर सेलिब्रेट करने का तरीका  

सेल्फ केयर डे हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरुआत के लिए सबसे अच्छा दिन है। वैसे तो रोजाना ही खुद की देखभाल जरूरी है, लेकिन आज के लिए खुद को अलग तरह से ट्रीट करें। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक में हेल्दी चीजें शामिल करें। आज के लिए खासतौर से वर्कआउट के लिए वक्त निकालें। वर्कआउट के लिए समय निकालकर आप बॉडी के साथ माइंड को भी फिट एंड फाइन रख सकते हैं। उन चीजों को अपने रूटीन में शामिल करें, जिन्हें करने से आपको खुशी मिलती है। धीरे-धीरे इन चीजों को रूटीन में शामिल कर लें। आप खुद में पॉजिटिव बदलाव महसूस कर पाएंगे।