पीसीओएस हार्मोनल असंतुलन से जुड़ी समस्या है। इस समस्या में महिला की ओवरी में कई सारे सिस्ट हो जाते हैं। इन सिस्ट का आकार भी काफी बड़ा होता है, जिस कारण ये अन्य समस्याएं भी करने लगते हैं। पीसीओएस के कारण पीरियड्स इर्रेगुलर होना, ब्लीडिंग ज्यादा या कम होना, वजन तेजी से बढ़ना या चेहरे पर बाल आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर लाइफस्टाइल और डाइट पर कंट्रोल रखा जाए, तो पीसीओएस काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस समस्या में सीड्स खाने भी फायदेमंद माने जाते हैं। कई ऐसे सीड्स हैं अगर उन्हें डेली डाइट में शामिल किया जाए, तो इससे पीसीओएस से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए आयुर्वेदा डॉक्टर और डाइट व न्यूट्रिशन कंसल्टेंट डॉ ईशा नेगी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया है।

पीसीओएस से जुड़ी समस्याओं में करें इन सीड्स का सेवन- Seeds To Control Pcos Related Problem

अलसी के बीज- Flax Seeds

पीसीओएस में अलसी के बीज खाने फायदेमंद माने जाते हैं। इनके सेवन से पीरियड्स क्रैम्प्स कम होते हैं। यह मांसपेशियों के दर्द भी कम करते हैं। साथ ही, अगर आपको मूड स्विंग्स ज्यादा होते हैं, तो ऐसे में भी इनका सेवन करना फायदेमंद होता है। अलसी का सेवन आप भूनकर और इनका पाउडर बनाकर कर सकते हैं। 

 

चिया सीड्स- Chia Seeds

स्वास्थ्य की कई समस्याओं के लिए चिया सीड्स फायदेमंद होते हैं। पीरियड्स में होने वाले मूड स्विंग्स कंट्रोल करने में चिया सीड्स फायदेमंद है। पीसीओएस में पीरिड्स इर्रेगुलर होना आम समस्या है। ऐसे में चिया सीड्स रोज खाने से आपके पीरियड्स रेगुलर हो सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज- Sunflower Seeds

पीसीओएस में कई महिलाओं को कमजोरी और थकावट भी रहने लगती है। ऐसे में सूरजमुखी के बीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ई होता है जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। शरीर में सूजन और इनफर्टेिलिटी जैसी समस्याओं में भी सूरजमुखी के बीज फायदेमंंद हैं। इसे आप कम मात्रा में डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कद्दु के बीज- Pumpkin Seeds

पीसीओएस और पीसीओडी जैसी हार्मोन्स से जुड़ी समस्याओं में कद्दु के बीज फायदेमंद होते हैं। कद्दु के बीज महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में कमजोरी और थकावट कम होती है। साथ ही, पीरियड्स रेगुलर करने के लिए भी कद्दु के बीज असरदार हैं। अगर आप डेली डाइट में कद्दु के बीज लेते हैं, तो इससे हार्मोन्स बैलेंस में भी मदद मिलती है।

सफेद तिल- Sesame Seeds

महिलाओं के समस्त स्वास्थ्य के लिए सफेद तिल फायदेमंद होते हैं। ये भी शरीर में हार्मोन्स असंतुलित होने की समस्या को कंट्रोल करते हैं। इनकी तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इन्हें कम मात्रा में ही खाना चाहिए। लेकिन इनके सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है और पीरियड्स भी रेगुलर होते हैं। 

अगर आपकी पीसीओएस से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा है और आप दवाईयां लेते हैं। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर की सलाह पर ही इन बीजों का सेवन करना चाहिए।