भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट 2024-25 पर अपनी प्रक्रिया देता हुए कहा की देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी द्वारा पेश यह बजट 'नए भारत' का प्रतीक है। देश के विकास में योगदान देने वाला ये बजट देश की चार जातियों किसान, युवा, महिलाओं और गरीबों को आगे बढ़ाने वाला बजट है l इस बजट में रक्षा से लेकर स्पेस, रेलवे, इंफ़्रा, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए मध्यम वर्ग को राहत देने वाले ऐलान किये गए हैं l

 चुग ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा की विश्व की उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में शामिल भारतीय अर्थव्यवस्था को समर्पित मोदी सरकार का यह बजट विकास एवं रोजगार सृजन  के नए आयाम स्थापित करेगा। देश के प्रत्येक वर्ग को समर्पित यह समावेशी बजट पंक्ति के अंतिम व्यक्ति के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है।


मीडिया से अपने साक्षात्कार के दौरान चुग ने आगे कहा कि इस बजट में अगले पांच साल मे रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. 4.1 करोड़ युवाओं का पांच साल में दो लाख करोड़ रुपये के आवंटन से रोजगार मिलेगा, उनका कौशल बढ़ाया जाएगा. 


भारत के लोगों ने नरेन्द्र मोदी नीत सरकार में एक बार फिर विश्वास दिखाया और उसे तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना है.

 चुग ने कहा कि जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था अब भी नीतिगत अनिश्चितता की चपेट में है, ऐसे में भारत की आर्थिक वृद्धि जारी है. वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है, मुद्रास्फीति लगातार नीचे बनी हुई है और चार प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही. 


उन्होंने कहा कि देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और चार प्रतिशत की ओर बढ़ रही है कृषि क्षेत्र की उत्पादकता और क्षमता हमारी प्राथमिकता है. इस बार बजट में कृषि क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया. अगले दो साल में देशभर में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.


चुग ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) 5 साल के लिए बढ़ाए जाने का भी उन्होंने स्वागत करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ  80 करोड़ से अधिक लोगो को मिल रहा है. साथ ही 3 करोड़ नए घर, महिलाओं के लिए आत्मनिर्भरता, लखपति दीदी, इंफ्रास्ट्रक्चर में नयी उचाइयां, रेलवे, पर्यटन, पोर्ट, ग्राम सड़क योजना भारत के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को विकास से जोड़ने वाला बजट हैl  इससे भारत विकसित होगा , समृद्ध होगा भारत खुशहाल होगा l