Mobile Phone and Charger Price Drop मोबाइल फोन उद्योग पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा मैं मोबाइल फोन और मोबाइल पीसीबीएस तथा मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं। वित्त मंत्री के एलान से स्मार्टफोन समेत इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की कीमतों में कमी आएगी। पिछले साल केंद्र सरकार ने मोबाइल के मुख्य कंपोनेंट जैसे कैमरा लेंस के लिए टैक्स ड्यूटी कम करने का फैसला लिया था।

सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट में मोबाइल फोन, चार्जर और हैंडसेट के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कुछ कॉम्पोनेंट पर आयात शुल्क घटाने का प्रस्ताव रखा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले छह वर्षों में घरेलू उत्पादन में तीन गुना वृद्धि और मोबाइल फोन के निर्यात में लगभग 100 गुना उछाल के साथ, भारतीय मोबाइल फोन उद्योग परिपक्व हो गया है।

सीतारमण ने कहा ग्राहकों के हित में मैं अब मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी (मूल सीमा शुल्क) को घटाकर 15 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करती हूं। मोबाइल फोन उद्योग निकाय आईसीईए ने कहा कि इस कदम से इस क्षेत्र में भारत की निर्यात प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी।

ICA के चेयरमैन पंकज मोहिन्द्रू ने कहा हमने मोबाइल फोन, इसके पीसीबीए और चार्जर/एडॉप्टर पर बीसीडी को घटाकर 15 प्रतिशत करने की सिफारिश की थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग इन घोषणाओं से उत्साहित है और इससे विनिर्माण, निर्यात और हमारी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।