लाखेरी - बुधवार को उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत उतराना के ग्रामीणों ने पंचायत क्षेत्र के गांवो में बिजली की समस्या का समाधान नहीं होने पर कांकरा डूंगर गांव के समीप लाखेरी बूंदी मार्ग जाम कर दिया।प्राप्त जानकारी के अनुसार उतराना पंचायत के गांव चमावली, कांकरा डूंगर, उतराना, बुढ़ेल सहित इस लाइन से जुड़े सभी गांव की विद्युत आपूर्ति बिना किसी पूर्व सूचना के रात रात भर काट दी जाती है। यह समस्या पिछले तीन चार माह से लगातार बनी हुई है। ग्रामीणों द्वारा इस समस्या को लेकर कई बार विद्युत विभाग तथा उपखंड प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी कोई निष्कर्ष नहीं निकला जिसके बाद अभी तीन चार दिन पूर्व भी उतराना गांव के ग्रामीणों ने उतराना गांव के समीप रोड जाम कर दिया था तब विद्युत विभाग द्वारा शीघ्र समस्या के निस्तारण के आश्वाशन पर ग्रामीणों ने जाम खुलवाया था। उक्त घटना के इतने दिनो के बावजूद भी ग्रामीणों की विद्युत समस्या का समाधान नहीं होने पर मंगलवार देर शाम को सभी ग्रामीण एकत्रित होकर उपखंड कार्यालय पर पहुंचे तथा दो घंटे तक उग्र प्रदर्शन किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी कैलाश चंद गुर्जर के लाइट कटौती नहीं करने के आश्वाशन पर ग्रामीण वापस गांव लौट गए। 

*यह है मामला*: - ग्राम पंचायत उतराना से जुड़े ग्रामीण पिछले तीन- चार महीनों से बिजली कटौती को लेकर परेशान है। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा यह बिजली की कटौती अधिकांश रात को ही की जाती है जिससे ग्रामीणों को रात्रि में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि रात में जंगली कीड़े का भय बना रहता है वही दिन भर मेहनत मजदूरी करने के बाद शाम को सुकून से सोने लगते है की बिजली की आपूर्ति काट दी जाती है जिससे मच्छर सोने नहीं देते। ग्रामीणों ने बताया कि सुबह 6 बजे ही वापस बिजली आपूर्ति बहाल कर देते है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि इस पंचायत के सभी गांव एक ही फिडर से जुड़े हुए है जिससे फिडर के अंतिम छोर पर फाल्ट होने पर पूरी ही लाइन ट्रिप होती है, तथा जब तक फाल्ट नहीं मिलता पूरी लाइन बंद रहती है। वहीं इस फिडर पर वर्षों से जो लाइन मैन कार्यरत था उसे हटा कर दूसरा लगा दिया गया है जिसे इस लाइन के बारे में जानकारी नहीं है कि फाल्ट कहा पर हुआ है जिससे लाइन रात भर बंद रहती है। वही गांवों के ट्रांसफार्मर पर आवश्यकता से अधिक विद्युत कनेक्शन देने से ट्रांसफार्मर लोड नहीं के रहे जिस कारण ग्रामीणों को कम वोल्टेज का भी सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने नए ट्रांसफार्मर लगवाने, लाइन मैन बदलने तथा अघोषित कटौती बंद करने की मांग को लेकर जाम लगाया।

"वर्तमान समय में भीषण गर्मी में बिजली की बढ़ती मांग और आपूर्ति के लिए जयपुर से लोड सेटिंग के चलते कुछ समय के लिए विद्युत कटौती की जा रही है, वही क्षेत्र में आ रही वोल्टेज की समस्या को 10 दिन की समय अवधि में नए दो ट्रांसफार्मर लगा दुरस्त कर दिया जाएगा,,

(संदीप मालवीय,अधिशाषी अभियंता, बूंदी जेवीवीएनएल)