हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप की गोली चला कर हत्या करने की कोशिश की गई है। FBI ने इस घटना के तुरंत बाद सक्रिय हो गई है। केवल 2 दिनों के अंदर ही FBI ने शूटर के फोन को अनलॉक कर लिया है। आइये जानते हैं कि FBI किस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है और कैसे काम करती है।

दो दिन पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास किया गया। अब संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने घोषणा की कि उन्होंने शूटर के फोन को एक्सेस कर लिया है। हालांकि एजेंसी ने यह नहीं बताया कि वे डिवाइस तक कैसे एक्सेस हासिल किया और उन्हें क्या जानकारी मिली।

मिली जानकारी से पता चला है कि इसके लिए फोन हैकिंग के लिए एडंवास टूल का इस्तेमाल किया गया है। आइये जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

क्या कह रही है FBI

FBI ने फोन के नाम और मॉडल का नाम नहीं बताया। FBI के तकनीकी एक्सपर्ट ने थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के फोन तक सफलतापूर्वक एक्सेस बना ली है और वे उसके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का एनालिसिस करना जारी रखते हैं। हालांकि, एजेंसी शूटर के फोन को एक्सेस के अपने पहले प्रयास में विफल रही।

मीडिया रिपोर्ट में पता चला कि जब पेंसिल्वेनिया में फील्ड एजेंट फोन को 'क्रैक' करने में विफल रहे, तो FBI ने इसे वर्जीनिया के क्वांटिको में अपनी लैब में भेजा। यहां उन्होंने फोन तक पहुंचने के लिए सुरक्षा शोधकर्ताओं की मदद ली।