सुल्तानपुर. आजकल बच्चो से लेकर बड़ो तक की बर्थडे पार्टी तो अक्सर आपने सुनी ही होगी लेकिन पेड़ पोधो का जन्मदिन ,बहुत कम सुनने को मिलता है लेकिन शुक्रवार को नगर में कुछ ऐसा ही कार्यक्रम हुआ जो सभी के लिए चर्चा का विषय बना रहा । यहाँ नगर में प्रेरणादायक संदेश दिया गया । जहां नगर के सुल्तानपुर उपतहसील कानूनगो इंद्रराज गोचर और समाजसेवी पूर्व व्यापार महासंघ अध्यक्ष नरेश शर्मा द्वारा शुक्रवार को अपने जन्मदिन के मौके पर प्रेरणादायक संदेश देते हुए पूर्व में लगाये पौधो के पेड़ बनने पर धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाया। जहाँ अनूठे तरीके के साथ यह पोधो का जन्मदिन कार्यक्रम कस्बे में चर्चा का विषय बना रहा । बकायदा इसके लिए जन्मदिन कार्यक्रम में समाजसेवी दिल की हेल्पलाइन समाजसेवी संस्था , भारतीय किसान संघ ,प्राकृतिक सेवा समिति ,रेवन्यू विभाग और गणमान्य नागरिको को भी बुलाया गया था ।

6 साल पहले लगाये थे पोधे -

जानकारी अनुसार दोनों समाजसेवी द्वारा उनके जन्मदिन पर 6 वर्ष पूर्व 22 जुलाई 18 को उपतहसील परिसर में गणेश उद्यान में 11 पौधे लगाए थे । तब से उसकी नियमित देखरेख की और इसकी बदौलत आज सारे पोधे पेड़ बन गए। जिसके बाद दोनों सदस्यों द्वारा अपने जन्मदिन के मौके पर लगाए गए पेड़ों का भी पूजन कर जन्मदिन मनाया और मिठाईयां बांटी। इस दौरान आतिशबाजी की गई तो गुब्बारे भी साज सज्जा को लगाये गए । कार्यक्रम में सुल्तानपुर नायव तहसीलदार राजेश जैन अथिति रहे । इस मोके पर उन्होंने बताया कि आधुनिकता की चकाचोंध के बीच केक काटकर गुब्बारे फोड़कर जन्मदिन खुशिया मनाने की जगह प्रकृति और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी समझते हुए अधिक से अधिक पौध रोपण कर पर्यावरण को बचाना चाहिए। क्योकि पेड़ो से ही जिन्दगी है ।

इनका रहा कार्यक्रम में सहयोग –

इस मोके पर नायब तहसीलदार राजेश जैन, कानूनगो हेमन्त मीना, भवानी शंकर , हरीश गुप्ता, हेमराज पांचाल, हरगोविंद, संजय मीना, यशपाल मीना ,उपतहसील के सभी पटवारी,ब्लॉक सीएमएचओ डॉ राजेश सामर ,किसान संघ के जिला मंत्री रुपनारायण यादव ,.जिला कोषाध्यक्ष देवीशंकर गोचर ,शिवराज योगी ,संस्था के नवल मीणा ,रघुवीर सिंह हाडा ,नितीन खंडेलवाल ,अवदेश शर्मा ,सुरेश शर्मा ,नमोनारायण आदि का सहयोग रहा ।