दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में एक सड़क का नाम भारतीय मूल के 84 वर्षीय डॉक्टर के नाम पर रखा गया है। यूएई के स्वास्थ्य क्षेत्र में डॉ. जार्ज मैथ्यू के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए यह सम्मान दिया गया है। अल मफराक में शेख शाकबूथ मेडिकल सिटी के पास की सड़क को अब जॉर्ज मैथ्यू स्ट्रीट के नाम से जाना जाएगा।डॉ. मैथ्यू ने कहा, जब मैं पहली बार यूएई आया था, तो बुनियादी ढांचा विकसित हो रहा था। मैंने लोगों की मदद के लिए खुद को समर्पित कर दिया। मैं बहुत आभारी हूं कि मेरे प्रयासों को मान्यता मिली है।

डॉ. मैथ्यू 1967 में संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे थे। शुरुआत में वे अमेरिका जाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन एक मिशनरी मित्र ने उन्हें रुकने के लिए मना लिया।

उन्होंने 1972 में अल ऐन क्षेत्र के चिकित्सा निदेशक और 2001 में स्वास्थ्य प्राधिकरण सलाहकार सहित कई प्रमुख पदों पर कार्य किया। उनके योगदान ने अमीरात में स्वास्थ्य सेवाओं को महत्वपूर्ण रूप से उन्नत किया और देश में एक आधुनिक चिकित्सा संस्कृति को बढ़ावा दिया।

डॉ. के नाम पर क्यों रखा गया सड़क का नाम 

नगर पालिका और परिवहन विभाग (डीएमटी) ने अबू धाबी में एक सड़क का नाम डॉ. जॉर्ज मैथ्यू के नाम पर रखा है, ताकि "यूएई के दूरदर्शी लोगों का सम्मान: स्मारक सड़कें" परियोजना के तहत उनके योगदान को मान्यता दी जा सके, जिसका उद्देश्य देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करना है।

अल मफराक में शेख शाकबूथ मेडिकल सिटी के पास की सड़क अब जॉर्ज मैथ्यू स्ट्रीट के नाम से जानी जाएगी।

अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए डॉ. मैथ्यू ने कहा, जब मैं पहली बार यूएई पहुंचा, तो बुनियादी ढांचे का विकास हो रहा था। राष्ट्रपिता स्वर्गीय शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान से प्रेरित होकर मैंने लोगों की मदद करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया। मैं बहुत आभारी हूं कि मेरे प्रयासों को मान्यता मिली है।

अल ऐन के प्रथम सरकारी डॉक्टर के पद के लिए उनका आवेदन सफल रहा, जिसके परिणामस्वरूप शेख जायद के आशीर्वाद से पहला क्लिनिक खोला गया।

कई प्रमुख पदों पर किया है डॉ. मैथ्यू ने काम

एक जनरल प्रैक्टिशनर के रूप में अपनी सेवा शुरू करने वाले डॉ. मैथ्यू, जिन्हें स्थानीय लोग प्यार से मैटियस (मैथ्यू का अमीराती उच्चारण) कहते थे, ने संयुक्त अरब अमीरात में आधुनिक चिकित्सा के विकास को देखा और इसमें योगदान दिया।

उन्होंने कई प्रमुख पदों पर कार्य किया, जिनमें 1972 में अल ऐन क्षेत्र के चिकित्सा निदेशक और 2001 में स्वास्थ्य प्राधिकरण सलाहकार शामिल हैं। उनके योगदान ने अमीरात में स्वास्थ्य सेवाओं को महत्वपूर्ण रूप से उन्नत किया और देश में आधुनिक चिकित्सा संस्कृति को बढ़ावा दिया।

डॉ. मैथ्यू उष्णकटिबंधीय रोगों के प्रबंधन का अध्ययन (management of tropical diseases) करने के लिए इंग्लैंड गए और बाद में अस्पताल प्रबंधन में विशेष अध्ययन के लिए हार्वर्ड गए।

शिक्षा और व्यावसायिक विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने यूएई के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को शिक्षित करने और प्रशिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनके समर्पण ने उन्हें अपने सहयोगियों और समुदाय का विश्वास और प्रशंसा अर्जित की।