जैगसागर, नवल सागर झील का साफ और स्वच्छ बनाकर यहां पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने के लिए बुधवार को जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने नवल सागर और जैतसागर झील का दौरा कर इनको आकर्षक स्वरूप प्रदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों का आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को बूंदी सौंदर्यीकरण परियोजना के तहत पर्यटन स्थलों पर करवाए जाने वाले रिनोवेशन कार्यों के संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

 उन्होंने नवल सागर का निरीक्षण कर झील में गंदे पानी के गिरने की समस्या का समाधान करने के लिए दुबारा सर्वे किया जावे। इसके अलावा दीवारों की मरम्मत करवाकर साफ सफाई भी करवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि नवल सागर में आने वाले बरसात के पानी में रूकावट नहीं आए, इसके प्रबंध किए जावे।  

*जैतसागर की सफाई और सौंदर्यीकरण के दिए निर्देश*

 निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर जैतसागर झील की सफाई करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होनंे कहा कि झील की टूटी हुई दीवारों की मरम्मत करवाई जावे। इसके अलावा खराब लाइटों को दुरूस्त करवाकर दीवारों पर रैलिंग लगवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जैतसागर की दीवारों पर पेंटिंग भी करवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जैतसागर क्षेत्र में पर्यटकों की सुविधा के दृष्टिगत साइनेज बोर्ड लगवाए। उन्होंने निर्देश दिए कि यह भी सुनिश्चित किया जावे कि जैतसागर झील में कचरा नहीं डाला जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जैतसागर झील में नौकायान करवाने की सभी व्यवस्थाएं कर नौकायान शुरू करवाया जाए। इसके बाद जिला कलक्टर ने शंभूसागर का निरीक्षण किया। *पर्यटन स्थलों व नवल सागर पार्क का निखरेगा स्वरूप*आरयूआईडीपी की ओर से बूंदी शहर में स्थित नवल सागर पार्क, छतरियों, कुंडों, बावडियों आदि का 15.79 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण कर इनके स्वरूप को आकर्षक स्वरूप दिया जाएगा। आने वाले दिनों में शहर के प्रमुख दरवाजे रोशनी जगमगाएंगे। *15.79 करोड़ से होंगे कार्य*