सुबह के नाश्ते में कई लोग कुछ भी तला-भुना खाना पसंद नहीं करते और यह सही भी है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और पाचन को भी नुकसान होने की समस्या रहती है। इसलिए ब्रेकफास्ट में ऑयल फ्री डिशेज शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही डिशेज के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें ब्रेकफास्ट के लिए कुछ Oil-Free Dishes।

हर दिन की अच्छी शुरूआत के लिए सुबह की हेल्दी डाइट लेना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में यदि नाश्ता बिना तेल के बना हो, तो यह और अधिक फायदेमंद होगा, क्योंकि सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे पूरे दिन की पहली डाइट होती है, जिससे हमें ऊर्जा मिलती है। इतना ही नहीं, ये पूरे दिन की एनर्जी लेवल को मेंटेन रखने में सहायक होता। इसलिए इसका हेल्दी होना जरूरी है, तो आईए जानते हैं सुबह के कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में, जिन्हें हेल्दी फूड्स को बिना तेल के साथ तैयार करके खाया जा सकता सकतें है।

सत्तू ड्रिंक

गर्मियों में आपके लिए सत्तू ड्रिंक का सेवन काफी लाभदायक होगा। इसे भुने हुए चने के सत्तू में नींबू का रस, काला नमक, बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, भुने हुए जीरे और ठंडे पानी को मिक्स करके तैयार कर सकते हैं।

रवा इडली और नारियल की चटनी

बारीक कटी हुई हरी सब्जियों में रवा और पानी मिक्स कर बैटर तैयार करें और इससे इडली बनाएं। नारियल, धनिया पत्ती, हरी मिर्च, अदरक थोड़ी सी,नींबू का रस और नमक डालकर ब्लेंड कर चटनी बनाएं। इसे नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें।

ओट्स

ओट्स को पानी या दूध के साथ तैयार करें और फिर इसमें अपने पसन्द के फ्रूट्स डालें। ये आपके लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट बन सकता है।

फ्रूट सलाद

अपने पसन्द के फलों को काटकर इसमें भुने हुए जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, पुदीने की पत्तियां और काला नमक स्वादानुसार डालें और सबको मिक्स कर आनंद उठाएं।

चना चाट

चना चाट बनाने के लिए भीगे हुए अंकुरित चने में बारीक कटी हुई प्याज टमाटर हरी मिर्च धनिया पत्ती डालें और फिर इसमें भुनी हुई जीरा पाउडर,काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और खाने का आनन्द लें।

उबले अंडे

दिन की शुरुआत के लिए प्रोटीन से भरपूर अंडों का सेवन आपके लिए सबसे अच्छा और हेल्दी नाश्ता है। उबले हुए अंडों पर बारीक कटी हुई प्याज हरी मिर्च, धनिया पत्ती और काली मिर्च पाउडर, और नमक स्वादानुसार डालें और आनन्द लें।

पीनट बटर टोस्ट

पीनट बटर टोस्ट बनाना सबसे आसान है। बस एक चम्मच पीनट बटर को टोस्ट पर लगाएं और खाएं। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।