आकस्मिक निरीक्षण में खामियां मिलने पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने लगाई फटकार
बूंदी। बुधवार को बूंदी और तालेड़ा ब्लॉक के विद्यालयों का मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ महावीर कुमार शर्मा और सहायक निदेशक धनराज मीणा द्वारा आकस्मिक निरीक्षण कर सम्बलन प्रदान किया। आकस्मिक निरीखण में एक और जहां खामियां मिलने पर संबंधित संसथाप्रधान को फटकार लगाई गई, वहीं दूसरी ओर अच्छे कार्य पांए जाने पर प्रोत्साहित कर संबलन भी दिया गया।
इस दौरान महात्मा गांधी स्कूल देवपुरा में 60 पौधों का रोपण किया गया। वहीं राउमावि तालेड़ा में संचालित समर कैंप में ऊर्जा संरक्षण थीम पर संपादित कार्य का निरीक्षण भी किया। महात्मा गांधी विद्यालय तालेड़ा व उमावि तालेड़ा में मनरेगा मजदूरों द्वारा संयुक्त रूप से किए जा रहे गड्ढों का अवलोकन कर मनरेगा मजदूरों से वार्ता कर उन्हें प्रोत्साहित भी किया।


न वृक्षारोपण की तैयारी और नहीं डिजिटल ऐप से हुआ सर्वे
आकस्मिक निरीक्षण के दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय मोहीपुरा का बरदा में मात्र 14 विद्यार्थी नामांकित पाए गए। यहां पर प्रवेशोत्सव के लिए डिजिटल ऐप से सर्वे नहीं किया गया था, वहीं वृक्षारोपण को लेकर किसी प्रकार की तैयारी भी नहीं पाई गई। ऐसे में शिक्षा अधिकारियों ने प्रधानाध्यापक धनराज मीणा को फटकार लगाते हुए 3 दिन में सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
7 दिवस में विद्यालयों का निरीक्षण कर लक्ष्य अनुरूप करवाएं कार्य

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ महावीर कुमार शर्मा ने बुधवार को आदेश प्रसारित कर समस्त पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों एवं शहरी स्कूल प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आगामी सात दिवस में अपने क्षेत्र के शत प्रतिशत विद्यालयों का निरीक्षण कर वृक्षारोपण और प्रवेशोत्सव का कार्य लक्ष्य अनुरूप करवाएं। साथ ही सभी विद्यालयों को निर्धारित लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण करने, प्रवेशोत्सव का लक्ष्य प्राप्त करने और नियमित रूप से शिक्षण कार्य करवाने के निर्देश भी दिए गए।