ICE वाले पारंपरिक वाहनों की तरह इलेक्ट्रिक वाहन भी अतिरिक्त वजन डालने पर कम एफिशियंट हो जाते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज इस बात पर भी निर्भर करती है। अगर आप बैटरी हेल्थ को बेहतर रखेंगे तो सीधे तौर पर लंबी रेंज नहीं मिल सकती है। ऐसे मार्गों की तलाश करें जहां कम से कम ट्रैफिक हो। आइए जानते हैं कि Electric Scooter की रेंज कैसे बढ़ाई जा सकती है।

टायर प्रेशर मेंटेन करें

इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपने उसके टायर प्रेशर को मेंटन कर रखा है या नहीं। हवा कम होने पर टायर और जमीन के बीच न्यूनतम संपर्क होता है, जिसके परिणामस्वरूप रोलिंग प्रतिरोध कम हो जाता है। ऐसे में रेंज प्रभावित होगी।

रिजनरेटिव ब्रेकिंग का उपयोग करें

कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक से लैस होते हैं, जिससे वे धीमी गति से चलने या रुकने पर बैटरी को फिर से चार्ज कर सकते हैं। यह सिस्टम उस गतिज ऊर्जा का उपयोग करता है, जो ब्रेक लगाने के दौरान बेकार चलूी जाती है।

स्कूटर को हल्का रखें

आईसी-इंजन वाले पारंपरिक वाहनों की तरह, इलेक्ट्रिक वाहन भी अतिरिक्त वजन डालने पर कम एफिशियंट हो जाते हैं। एक इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज के बीच कितनी दूरी तय कर सकता है यह स्कूटर और सवार के संयुक्त वजन से निर्धारित होता है। ऐसे में वाहन पर ज्यादा लोड लेकर न चलें।

बैटरी हेल्थ बेहतर रखें 

अगर आप बैटरी हेल्थ को बेहतर रखेंगे, तो सीधे तौर पर लंबी रेंज नहीं मिल सकती है। सभी बैटरियां समय के साथ स्वाभाविक रूप से खराब हो जाती हैं, लेकिन इनका रख-रखाव करके लंबे समय तक चलाया जा सकता है।