57वें राष्ट्रीय श्रावणी तीज मेले की तैयारियां प्रारंभ

कोटा, 25 जून।

श्रावणी तीज महोत्सव आयोजन समिति की ओर से पारम्परिक तीज माता की सवारी और तीज मेले की तैयारियों शुरु कर दी गई हैं। मेला अध्यक्ष बसंत कुमार भरावा ने बताया कि स्टेशन क्षेत्र हाट रोड पर पिछले 56 वर्षों से राष्ट्रीय श्रावणी तीज मेला आयोजित होता आया है। जिसमें 11 दिवसीय आयोजन के तहत विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। समिति की बैठक में शोभायात्रा और मेले को भव्यता प्रदान करने पर चर्चा की गई। 

उन्होंने बताया कि 7 अगस्त को तीज माता की पूजा और सवारी के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही, मेले का शुभारंभ होगा। खाटू श्याम जी की भजन संध्या से मेले की विधिवत शुरुआत होगी। मेले के सांस्कृतिक संयोजक कर्मयोगी राजाराम जैन ने बताया कि हर वर्ष कुछ नयापन करने के प्रयास के चलते इस बार भी विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन से मेले को भव्य रूप दिया जाने का प्रयास किया जा रहा है। भारतीय संस्कृति की धरोहर मेलों का वास्तविक स्वरूप हमेशा बना रहे। इस बात का ख्याल रखते हुए लोक कलाकारों द्वारा मेले में सांस्कृतिक आयोजन किए जाएंगे। मेला संयोजक श्याम भरावा ने बताया कि मेले में सुर संध्या, मिले सुर मेरा तुम्हारा, गायन प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आवेदन की तिथि 25 जून से बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। 

मंच संचालक एंकर नरेश कारा ने बताया कि इस बार मेले में सिंगिंग कंपीटीशन को तीन वर्गों में बांटा गया है। उम्र के हिसाब से प्रथम कैटेगरी 6 वर्ष से 17 वर्ष, द्वितीय कैटेगरी 18 से 45 वर्ष, तृतीय कैटेगरी में 45 वर्ष से अधिक सभी को लिया जाएगा। इस बार उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जयपुर, झालावाड़, बूंदी से भी भारी संख्या में बच्चों और बड़ों ने आवेदन किए हैं। 

उन्होंने बताया कि 11 दिवसीय रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में इस बार नयापन लाने के लिए कोटा के स्थानीय उभरते नृत्य कलाकारों का भी ध्यान रखा गया है। उनके लिए भी फ्री स्टाइल नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सभी प्रकार के नृत्य कलाकार आमंत्रित किए जा रहे हैं। शास्त्रीय, पाश्चात्य, भरतनाट्यम, कथक, फिल्मी गीतों पर आधारित इत्यादि सभ जिसमें बच्चों की रुचि हो नृत्य प्रतियोगिता में आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है। गायन और नृत्य प्रतियोगिता के ऑडिशन में जो बच्चे या बड़े चयनित होंगे। उन्हें 57वें राष्ट्रीय श्रावणी तीज मेले में भव्य मंच प्रदान किया जाएगा। जूरी मैंबर्स द्वारा प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।