बून्दी। फोटोग्राफर वेलफेयर एसोसिएशन राजस्थान ने राजस्थान सहित 8 राज्यों के फोटोग्राफरों को वर्कशॉप के महाकुंभ में सीखाए गुर। फोटोग्राफर वेलफेयर एसोसिएशन राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप तिवारी ने बून्दी में दूसरी बार फोटोग्राफरों की वर्कशॉप आयोजित किया। 

फोटोग्राफर वेलफेयर एसोसिएशन बून्दी जिला सचिव अंचल राठौर ने बताया कि संगठन अध्यक्ष प्रदीप तिवारी के निर्देशन में रविवार हरियाली रिसॉर्ट बाईपास बूंदी में सुबह 10 बजे से सायं 5 तक फोटोग्राफर का महाकुंभ राजस्थान के साथ पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के फोटोग्राफर साथी बूंदी में होने वाली फोटोग्राफी वर्कशॉप में भाग लिया और बून्दी रमणीय स्थलों को देख उनको अपने कैमरे में कैद किया। 
मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा ने कहा कि फोटोग्राफर अपनी सजकता से जिम्मेदारी निभाते हुए ईमानदारी से अपने कार्य के प्रति जगरूक रहकर हमेशा बेहतर करने के लिए संकल्पित होता है। उमा शर्मा ने कहा कि संगठन की ओर से आयोजित फोटोग्राफर क्लासेस में हमें भी कुछ सीखने को मिला है। कई फोटोग्राफर अपराधियों को पकड़ने के लिए हमारे लिए वरदानसाबित हुए हैं। सीसीटीवी कैमरे से कैद हुई डल वीडियो को भी अपनी कला से फोटो निकाल कर अपराधियों की तस्वीर हमारे सामने पेश करते हैं। एएसपी उमा शर्मा ने 25 से अधिक फोटोग्राफरों का सम्मान किया। संगठन के सभी पदाधिकारी को नियुक्ति प्रमाण पत्र सोपें।

 संगठन के अध्यक्ष प्रदीप तिवारी ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि राजस्थान में अब तक बूंदी जिला फोटोग्राफी क्लासेज अव्वल है। प्रदीप तिवारी ने कहा कि बून्दी में नई तकनीक के बारे में कंपनी के कुशल मैटर के द्वारा जानकारी पुराने नए कैमरे खरीदने बेचने की सुविधा, हम कौन से लेंस यूज करें ताकि हमारी फोटोग्राफी में और चार चांद लगे, लेंस की विशाल रेंज हार्ड ड्राइव पेन ड्राइव हाई स्पीड कार्ड कैमरा एसेसरीज सभी कुछ एक छत के नीचे हमारे सीनियर साथियों का मार्गदर्शन मिला। अपने कार्य को और कैसे आगे बढ़ाएं उसके बारे में फोटोग्राफरों को टिप्स मिले। 

विशिष्ट अतिथि सभापति मधु नुवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम में दूसरी बार आना हुआ हर बार फोटोग्राफर एक नई मिशाल पेश करते हैं। जिला सचिव अंचल राठौर ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष तिवारी के प्रयास से बूंदी में फोटोग्राफी वेडिंग मास्टर क्लासेस का आयोजन करने का मूल मकसद अपने कैमरे से समझने के लिए यदि आप कभी भी अपनी फोटोग्राफी को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं और अपनी पहचान के साथ काम का एक समूह बनाना चाहते हैं। आजकल फोटोग्राफर वीडियोग्राफी का क्रेज बढ़ने लगा है। हर छोटे से बड़ा नौजवान उम्र दराज इस और अपना फोकस कर रहा है। 

राठौर ने बताया कि मॉडल शूट हाईटी की व्यवस्था जो संस्था के सदस्य हैं उनके लिए पूरी तरह निशुल्क है तथा सभी फटोग्राफरों की आईडी कार्ड से एंट्री रही। फोटोग्राफर वर्कशॉप के विशाल कार्यक्रम में प्रदेश संगठन सचिव अब्दुल खालिक, बून्दी जिलाध्यक्ष मिथलेश श्रृंगी, उपाध्यक्ष रूद्रेश दुबे, सचिव अंचल राठौर, महामंत्री यशवंत शर्मा, कोषाध्यक्ष किशन शर्मा, संगठन मंत्री नवीन योगी, राजकुमार सैनी, गिर्राज शर्मा, सादिक अली, राकेश सैनी, शेखर जाटवा आदि उपस्थित थे।