अगर आप विंडोज 11 का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए कुछ ऐसे खास टिप्स लेकर आए हैं। जो आपके काम को आसान देंगे। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में ज्यादातर यूजर्स को जानकारी नहीं होती है। जैसे स्क्रीनशॉर्ट लेने का एक आसान तरीका है। यहां आप बोलकर भी टाइपिंग कर सकते हैं।

विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट का लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे साल 2021 में कई खास फीचर्स के साथ पेश किया गया था। ओएस में बहुत से ऐसे फीचर हैं जिनके बारे में अधिकतर यूजर्स को जानकारी नहीं होगी।

अगर आप अपने विंडोज 11 के यूजिंग एक्सपीरियंस को बेहतर करना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। इससे आपका काम जल्दी होने लग जाएगा।

वर्चुअल डेस्कटॉप

विंडोज 11 को कई खास फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था। इसमें वर्चुअल डेस्कटॉप फीचर मिलता है। जिसकी मदद से यूजर्स को स्क्रीन को कई हिस्सो में स्प्लिट करने की सुविधा मिलती है। इसके लिए विंडोज की के साथ प्लस (+) की को दबाना होता है।

क्लिपबोर्ड हिस्ट्री

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में क्लिपबोर्ड हिस्ट्री फीचर दिया जाता है, इसकी मदद यूजर्स को कॉपीड कंटेंट को स्टोर करने की सुविधा मिलती है। कंट्रोल सी (C) करने से कोई भी कंटेंट क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाता है।

मिनीमाइज और मैक्सीमाइज

विंडोज 11 में मिनीमाइज और मैक्सीमाइज फीचर दिया जाता है। मिनिमाइज बटन विंडो को छोटा करता है और प्रोग्राम को चालू रखते हुए इसे टास्कबार पर रखता है। मैक्सिमाइज बटन जो एक छोटी विंडो की तरह दिखता है। इसका इस्तेमाल पूरे डेस्कटॉप को कवर करने के लिए विंडो को बड़ा करने के लिए किया जाता है।