वॉट्सऐप भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बहुत से फीचर्स ऐसे हैं जो लोगों की सुविधाएं और बेहतर एक्सपीरियंस देने में मददगार होता है। ऐसा ही एक फीचर स्क्रीन शेयरिंग भी है जिसका इस्तेमाल आप फोन के साथ-साथ डेस्कटॉप पर भी कर सकते हैं। यहां हम आपको इसके तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

 WhatsApp ने अपने कस्टमर्स के लिए बहुत सी सुविधाएं लेकर आता है, जिसमें से एक स्क्रीन शेयरिंग भी है, जिसे 2023 में पेश किया गया था। यह फंक्शनालिटी, जूम या Microsoft Teams के समान ही काम करती है, जो आपको वीडियो कॉल के दौरान अपने फोन या कंप्यूटर की स्क्रीन शेयर करने की अनुमति देती है।

चाहे आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों, कोई प्रेजेंटेशन दे रहे हों, या सिर्फ कुछ तस्वीरें दिखा रहे हों, स्क्रीन शेयरिंग आपके WhatsApp वीडियो कॉल में एक नया आयाम जोड़ती है। यहां हम जानेंगे कि डेस्कटॉप पर आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

डेस्कटॉप पर अपनी स्क्रीन शेयर करना

आपको बता दें कि मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों डिवाइस पर स्क्रीन शेयर का उपयोग करना बहुत आसान है। हालांकि डेस्कटॉप ऐप में आप केवल Windows में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलवा स्क्रीन शेयरिंग केवल WhatsApp डेस्कटॉप ऐप पर उपलब्ध है वॉट्सऐप वेब पर यह फिलहाल काम नहीं करता है।

  • सबसे पहले डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप खोलें।
  • अब अपने कॉन्टेक्ट के साथ वीडियो कॉल शुरू करें।
  • कॉल विंडो के भीतर Share आइकन पर क्लिक करें।
  • अब स्क्रीन शेयरिंग का ऑप्शन चुने कि आप अपनी पूरी स्क्रीन शेयर करना चाहते हैं या कोई खास एप्लिकेशन विंडो शेयर करना चाहते हैं।
  • अब आपको एक पुष्टिकरण विंडो दिखाई दे सकती है। शेयरिंग शुरू करने के लिए स्टार्ट पर क्लिक करें।
  • शेयरिंग रोकने के लिए, WhatsApp डेस्कटॉप ऐप पर वापस जाएं और Stop Sharing आइकन पर क्लिक करें।

इन सरल चरणों का पालन करके, आप WhatsApp पर स्क्रीन शेयरिंग की क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं और अपने वीडियो कॉल अनुभव को बेहतर बना सकते हैं।