बूंदी। ग्राम पंचायत बडोदिया एवं उद्योगिनी संस्था के संयुक्त तत्वाधान में बड़ोदिया को जलवायु अनुकूल ग्राम बनाने के लिए हितग्राहियों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उद्योगिनी संस्था एवं रिलायंस फाउंडेशन के प्रतिनिधियों द्वारा, जलवायु परिवर्तन के दौर में इसका फसलों एवं गांव की आर्थिक स्थिति पर पड़ने वाले को कुप्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

साथ ही जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले कुप्रभावों से कैसे बचा जाए इसके उपाय भी बताएं और बड़ोदिया को जलवायु अनुकूल ग्राम बनाने के लिए सभी ने मिलकर ग्राम विकास योजना तैयार की और योजना का प्रजेंटेशन भी किया। सरपंच राधेश्याम गुप्ता ग्राम पंचायत बडोदिया ने इस ग्राम विकास योजना को ग्राम पंचायत विकास योजना में सम्मिलित किया और इसको धरातल पर उतरने के लिए कार्य योजना भी बनाई। उन्होंने कहा कि बड़ोदिया को आने वाले समय में बेहतरीन बड़ोदिया बनाएंगे और इसके लिए गांव में साफ सफाई पेड़ पौधे लगाने से लेकर ग्रे वॉटर का उचित प्रबंधन किया जाएगा। 

इस कार्यशाला में पंचायत स्तर के सभी हितग्राहियों ने भाग लिया। जिसमें वार्ड पंच, सहकारी समिति के अध्यक्ष, पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, राजीविका द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह की पदाधिकारी, पशुधन सहायक, इंचार्ज उप स्वास्थ्य केंद्र बड़ोदिया, स्वयं सहायता समूह की पदाधिकारी एवं सहायक सचिव के साथ-साथ गांव के गण मान्य लोगों के साथ 66 लोगों ने भाग लिया।. अंत में सभी ने गांव को स्वच्छ सुंदर और हरा भरा जलवायु अनुकूल ग्राम बनाने के लिए संकल्प लिया और हर अमावस्या को श्रमदान करने के लिए प्रस्ताव भी पारित किया।