स्काउट शिविर में किया वृक्षारोपण, परिंडा वितरण के साथ वंचित बच्चों को शिक्षण सामग्री भेंट की 

प्रकृति संरक्षण के प्रति भावी पीढ़ी में दायित्वबोध होना आवश्यक है 

बूंदी 

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ के तत्वाधान में ग्रीष्मकालीन कौशल विकास एवं अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर के अंतर्गत सोमवार को प्रकृति सेवा दिवस का आयोजन किया गया, इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता शोभा कंवर मुख्य अतिथि रहीं। समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी की अध्यक्षता में भावी पीढ़ी में प्रकृति संरक्षण के प्रति दायित्वबोध जागृत करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। निवाई से आई आरती तिवारी विशिष्ट अतिथि रही।आयोजन में मुख्य अतिथि द्वारा वृक्षारोपण, परिंडा वितरण के साथ वंचित वर्ग के गाड़ियां लुहार बालक बालिकाओं को शिक्षण हेतु प्रेरित कर शिक्षण सामग्री भेंट की गई।

शिविर संचालक विश्वजीत जोशी ने बताया कि अभिरुचि शिविर के माध्यम से जुड़े बालक बालिकाओं को अपने जन्मदिन पर प्रकृति संरक्षण से जोड़ने के उद्देश्य से आयोजित प्रकृति सेवा दिवस के अवसर पर केबीसी विजेता शोभा कंवर ने अपने जन्मदिन पर स्काउट गाइड प्रांगण में प्रकृति संरक्षण संदेश के साथ पौधा रोपण कर तरेपन पौधे व परिंडे संभागियों को वितरित किए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए शोभा कंवर ने कहा कि स्काउट शिविर में प्रकृति संरक्षण के संस्कार नई पीढ़ी को आत्मसात करवाए जा रहे हैं जो अनुकरणीय है। समय रहते प्रकृति को बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है इसकी शुरूआत स्वयं से करें। उन्होंने आवाहन किया कि हम सब अपने जन्मदिन पर जितने संभव हो उतने पौधे लगाए, उनकी सुरक्षा करें तथा ग्रीष्मकाल में पक्षियों के लिए परिंडे भी बांधे, साल भर इनमें पानी भरें इन आदतों को हमें संस्कार बनाना होगा तभी हम प्रकृति को बचा पाएंगे। इससे पूर्व शिविर में साफा बंधवाकर माल्यार्पण कर संभागियों ने शोभा कंवर को जन्मदिन की बधाई दी। 

 आयोजन में गगनदीप सिंह, दीपक कुमार मेघवाल व आतिश वर्मा के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया व संभागियों को परिंडे वितरित किए गए। 

वंचित बालक बालिकाओं को शिक्षा का महत्व बताया, शिक्षण सामग्री की भेंट 

शोभा एजुकेशन सोसाइटी के तत्वाधान में उमंग के ज्ञानार्थ प्रोजेक्ट के अंतर्गत संयोजक शोभा कंवर समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी सहित दल के विश्वजीत जोशी, सिद्धि नामा, रक्षिता जैन, अंशिका श्रृंगी, देहरादून से विश्वविद्यालय की प्रशिक्षु इंटर्न अनन्या तिवारी ने पेच ग्राउंड स्थित गाडियां लुहार बच्चों के अभिभावकों के बीच पहुंचकर शिक्षा के महत्व से परिचित करवाया तथा उपयोगी शिक्षण सामग्री बालक बालिकाओं को भेंट की। कार्यक्रम संचालन शीतल राठौर व अक्षरा गौतम ने किया। प्रीति पराशर व हेमलता गुरबानी ने आभार प्रकट किया।