राजस्थान में इसी महीने यानी जून में ही 1 करोड़ सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। 15 प्रतिशत बढ़ी हुई पेंशन प्रदेश में पेंशनधारियों को दी जाएगी। आचार संहिता के कारण पेंशन नहीं बढ़ पाई थी।

राजस्थान में पेंशनधारियों की पेंशन बढ़ी
अब वृद्धजनों, किसानों, विधवा महिलाओं, दिव्यांगजनों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। अब तक हर महीने 1 हजार रुपए पेंशन पेंशनधारियों को दी जा रही रही थी। हालांकि पेंशन के बढ़ने से राजस्थान सरकार पर सालाना करीब 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा।

बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बड़ी पहल करते हुए राज्य कर्मचारियों के साथ बजट मीटिंग की थी। राज्य सरकार ने आगामी बजट वित्तीय वर्ष 2024-25 की तैयारी को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित मीटिंग में कर्मचारी महासंघ, संगठनों के प्रतिनिधियों से सुझाव लिए थे। सूत्रों की माने तो इस बैठक में ही ये तय हो गया था कि राजस्थान में पेंशनधारियों की पेंशन बढ़ाई जाएगी, लेकिन आचार सहिंता लगने के कारण सरकार निर्णय को धरातल पर लागू करने में असमर्थ थी। फिलहाल पेंशन बढ़ने के कारण पेंशनधारी सरकार का आभार जता रहे हैं। साथ ही उन्होंने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

राजस्थान में होमगार्ड का मानदेय बढ़ा
वहीं दूसरी ओर सरकार ने होमगार्ड जवान और लांगरी का मानदेय बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। होमगार्ड व लांगरी के मानदेय में दस प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। प्रदेश के 25 हजार से ज्यादा होमगार्ड जवानों को इससे फायदा होगा। होमगार्ड आरक्षी, वाहन चालक को अब 877 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मिलेंगे। होमगार्ड चतुर्थश्रेणी कार्य करने वालों को 747 रुपए मानदेय मिलेगा। लांगरी को हर महीने अब 10 हजार 519 रुपए मिलेंगे। गृह विभाग ने मानदेय बढ़ोत्तरी के आदेश जारी कर दिए हैं। मानदेय में बढ़ोत्तरी मई महीने से मिलेगी।