जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की मासिक बैठक को सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

          बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जिले में कोई भी घर जल जीवन मिशन के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्हांेने निर्देश दिए कि हर घर जल योजना के तहत जल कनेक्शन होने के उपरांत जिला परिषद के सहयोग से उपयोगिता प्रमाण पत्र जारी किए जाएं। 

          उन्होंने निर्देश दिए कि सभी राजकीय विद्यालय, आंगनबाड़ी, सीएचसी में भी जीवन जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन करवाए जाए। कनेक्शन होने के उपरांत इसका भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा संस्थानों में शौचालय निर्माण के साथ ही इनमें जल कनेक्शन आवश्यक रूप करवाए जाएं, इस कार्य की मॉनिटरिंग करें और इसमें किसी तरह लापरवाही नहीं बरती जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा संस्थानों को आवंटित की गई भूमि जानकारी भिजवाई जावे। साथ ही जिन स्थानों पर भूमि आवंटन हो चुकी है, उनकी वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट शीघ्र भिजवाई जावे।      

उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल संबंधी बड़ी परियोजनाओं के कार्य समयबद्ध तरीके से पूरे करवाएं जाएं, ताकि आमजन को इनका समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सुमेरगंजमंडी व रामनगर जाटान में जल जीवन मिशन के तहत निर्मित पंप हाउस पर विद्युत कनेक्शन शीघ्र करवाया जाए।  

        जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत करवाए गए कार्यों की प्रगति की संख्या में अंतर नहीं रहे। इसका विशेष ध्यान रखा जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन विभागों के प्रगति के डाटा में अंतर है वे इसको ठीक करना सुनिश्चित करें। इसके लिए कराए गए कार्यों का भौतिक सत्यापन भी किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा, आंगनबाडी और शिक्षा विभाग आगामी सात दिवस में आंगनबाडी, स्कूल एवं चिकित्सा संस्थानों में अब तक हुए जल कनेक्शनों की जानकारी भिजवाना सुनिश्चित करें।