यह चेतावनी खासतौर से उन यूजर्स को प्रभावित कर सकती है। जिनका डिवाइस एंड्रॉइड 12 एंड्रॉइड 12L एंड्रॉइड 13 या फिर एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन कर रहा है। यह वल्नरेबिलिटी आपकी निजी जानकारी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसके जरिये अटैकर्स निजी जानकारी को चुरा सकते हैं। संस्था ने यह भी बताया है कि एंड्रॉइड यूजर्स को किन बातों का ख्याल रखना है।

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाने की जरूरत है। क्योंकि यह मामला आपकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी से जुड़ा है। हाल ही में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने स्मार्टफोन और टैबलेट यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत काम करने वाली संस्था ने इस चेतावनी को हाई रिस्क बताया है। इसलिए आपको कुछ काम तुरंत ही कर लेने चाहिए।

ये यूजर्स हो जाएं सतर्क

यह चेतावनी खासतौर से उन यूजर्स को प्रभावित कर सकती है। जिनका डिवाइस एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 12L, एंड्रॉइड 13 या फिर एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन कर रहा है। संस्था के अनुसार यह रिस्क फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, कर्नेल, मीडियाटेक कॉन्पोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज और क्वालकॉम क्लोज्ड-सोर्स में खामियों के कारण एंड्रॉइड में मौजूद हैं।

यह वल्नरेबिलिटी आपकी निजी जानकारी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसके जरिये अटैकर्स आपकी निजी जानकारी को चुरा सकते हैं। संस्था ने यह भी बताया है कि एंड्रॉइड यूजर्स को किन बातों का ख्याल रखना है।

सेफ रहने के लिए करें ये काम

वल्नरेबिलिटी से अपने डिवाइस को सेफ रखने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जैसे कि सुनिश्चित करें कि स्मार्टफोन या टैबलेट लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन कर रहा हो। अगर डिवाइस अपडेट नहीं है तो इस स्थिति में परेशानी खड़ी हो सकती है।