बूंदी। जिले के देई थाना क्षेत्र के जेतपुर के तलवास चौराहे पर अवैध मिट्टी खनन की सूचना पर शनिवार कार्रवाही करने के लिए जा रही खनिज विभाग की टीम पर हमला करते हुए पथराव कर दिया और हमलावर पत्थर से भरी दो ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर फरार हो गए। हमले में दो बार्डर होम गार्ड जख्मी हो गए। जिनका उपचार कराया गया। सरकारी जीप को भी नुकसान पहुंचा है। खनिज विभाग की रिपोर्ट पर पुलिस ने पांच- छह जनों के खिलाफ राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू करने की बात कही है। 

जानकारी के अनुसार खनिज विभाग की टीम जिला कलेक्टर के निर्देश पर अवैध मिट्टी खनन पर कार्रवाई के लिए खनिज अभियंता सर्तकता कोटा ललित मंगल, खनिज कार्यदेशक बूंदी खंड द्वितीय ईशा अवार्ड वाहन चालक नरसीराम मय जाब्ते के साथ देई से जेतपुर जाने वाले रास्ते पर पहुंचे। जहां पर मेसनरी स्टोन (पत्थरों) से भरी दो ट्रैक्टर ट्रॉली दिखाई दी। वे खनिज विभाग के वाहन को देखते ही भागने लगे, पिछा कर रोककर कार्रवाही करते इससे पहले ही करीब आधा दर्जन लोगो ने पथराव शुरू कर दिया। खनन माफिया मौके से ट्रैक्टर ट्रॉली को लेकर फरार हो गये। 

इस पथराव में विभाग के बॉर्डर होम गार्ड भगवानराम 44 पुत्र सोहनलाल के सिर पर चोट लगने से तीन टांके आये और दूसरे गार्ड राजपाल के पीठ पर चोट आयी है। खनिज विभाग की जीप पर पत्थर लगने से राजकिय वाहन को भी क्षति पहुंची है। खनिज कार्यदेशक बूंदी खंड द्वितीय ईशा अवार्ड ने देई थाने में टीम पर हमला करने व राजकार्य में बाधा पहुंचाने की रिपोर्ट सौंपी। जिस पर पुलिस ने धारा 332, 353, 336 आईपीसी में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
थानाधिकारी युद्धवीर सिंह ने बताया कि सूचना पर खनिज विभाग की सूचना पर मौके पर पहुंचे और विभाग द्वारा सौंपे गाए वीडियो के आधार पर जेतपुर निवासी फौजी गुर्जर, शंकर गुर्जर, धनकपुरा निवासी धनराज मीणा, रेणा गांव निवासी राधाकृष्ण गुर्जर की पहचान कर उनके घरों पर पुलिस ने दबिश देकर तलाश की।  लेकिन आरोपी ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर भाग चुके थे। फिलहाल आरोपियों की तलाश जारी है।

पहले भी कर चुकें है हमला-
जेतपुर में पहाड़ियों व तालाब के पेटे खनन किया जा रहा है। इससे पूर्व उपखंड अधिकारी नैनवां द्वारा भी पहाड़ी पर अवैध खनन् देखने जाने पर खननकर्ताओं ने हमला कर दिया था। जिस पर उपखंड अधिकारी के गार्ड की रिपोर्ट पर दर्ज मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था। खनिज विभाग की टीम ने देई में कार्रवाही करते हुए एक मिट्टी के डम्पर को पकड़ा। जिससे पूछताछ में उसने मोहब्बतपुरा से मिट्टी भरकर लेकर आने पर विभाग ने डम्पर वाले पर एक लाख 28 हजार.रुपए का जुर्माना वसूल किया।