ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

बूंदी जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में बुधवार को केशवरायपाटन पंचायत समिति के सभागार में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जिला कलेक्टर ने उपखण्ड क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, निर्माण कार्यों की प्रगति जानी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

                 बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आमजन को निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। साथ ही पेयजल के लिए आमजन को किसी तरह की परेशानी नहीं आए, इसका विशेष ध्यान रखा जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर आवश्यकता है, वहां तुरंत टैंकरों से जलापूर्ति करें। इस कार्य में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतें।

                 उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी पेयजल संबंधी समस्या प्राप्त होने पर उसका प्राथमिकता से निस्तारण सुनिश्चित करें। साथ ही विद्युत आपूर्ति निर्बाध रहे। उन्हांेने निर्देश दिए कि क्षेत्र में संचालित सड़कों के कार्य गुणवत्ता के साथ पूरे करवाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि केशवरायपाटन में अतिक्रमण हटाकर आरओबी का कार्य पूरा करवाया जावे। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी अपने क्षेत्र में पेयजल और विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर नजर बनाए रखें और शिकायत मिलने पर त्वरित कार्यवाही कर समाधान करें।

                   उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिए कि पीएम किसान सम्मान निधि के पंजीकरण की प्रगति बढाई जावे। साथ ही गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार के प्रकरणों का निस्तारण करें और राजस्व वसूली के कार्य को भी गति प्रदान की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी राजकार्य राजकाज सॉफ्टवेयर पर ही संपादित हो, इसकी पूर्ण सुनिश्चितता की जावे। इसके अलावा राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में निस्तारण भी किया जावे।  

                     जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए प्रगति बढ़ाने और सामुदायिक शौचालय के लिए स्थान चयन के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल और शौचालय की सुविधा से वंचित राजकीय विद्यालयों, सीएचसी व पीएचसी में प्राथमिकता से इन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग मौसमी बीमारियों को लेकर विशेष सकर्तकता बरते। उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर फॉगिंग करवाई जावे।  

                     बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम, सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं की सुचारू रूप से आपूर्ति, कानून व्यवस्था, ई-फाइलिंग प्रणाली क्रियान्वयन, विभागीय योजना, निरीक्षण एवं समीक्षा बैठकों की अनुपालना रिपोर्ट, सीएमओ, सम्पर्क पोर्टल एवं जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों के निस्तारण आदि की वर्तमान स्थिति एवं प्रगति की विभागवार समीक्षा की।

          बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा, उपखण्ड अधिकारी केशवरायपाटन दीपक महावर, पुलिस उपअधीक्षक आशीष, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इन्द्रजीत सिंह मीणा, तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।