यूरोप के एक बड़े देश France में इन दिनों Drive Like Woman कैंपेन को काफी जोर-शोर से चलाया जा रहा है। इस कैंपेन के जरिए देश भर में पुरुषों से महिलाओं की तरह कार चलाने करने की अपील की जा रही है। यूरोपीय देश फ्रांस में पुरुषों से इस तरह की अपील क्‍यों की जा रही है। आइए जानते हैं।

यूरोप के देश फ्रांस में इन दिनों एक खास तरह के कैंपेन को चलाया जा रहा है, जिसके जरिए देशभर के पुरुषों से अपील की जा रही है कि वह महिलाओं की तरह कार को चलाएं। फ्रांस में ऐसा क्‍यों किया जा रहा है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

France में चल रहा Drive Like Woman कैंपेन

दुनियाभर में रोजाना बड़ी संख्‍या में सड़क हादसे होते हैं। जिनमें हजारों लोगों की मौत हो जाती है और बड़ी संख्‍या में लोग घायल भी होते हैं। इसे कम करने के लिए यूरोप के एक बड़े देश France में खास तरह के कैंपेन को चलाया जा रहा है। इस कैंपेन को Drive Like Woman नाम दिया गया है। जिसके जरिए देश के पुरुषों से अपील की जा रही है कि वह महिलाओं की तरह ही वाहन को चलाएं।

क्‍यों की जा रही है अपील

देश में कार के कारण होने वाले सड़क हादसों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देशभर में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में जिम्‍मेदार सबसे ज्‍यादा पुरुष हैं। वहीं दूसरी ओर महिलाएं काफी कम संख्‍या में हादसों के लिए जिम्‍मेदार हैं। ऐसे में हादसों को कम करने के लिए इस तरह के कैंपेन को शुरू किया गया है। इस कैंपेन के तहत देश में कई जगहों पर होर्डिंग भी लगाए गए हैं।

संस्‍था ने जारी की रिपोर्ट

फ्रांस की रोड सेफ्टी ऑब्‍जर्वेट्री संस्‍था की ओर से एक रिपोर्ट को जारी किया गया है। जिसके मुताबिक साल 2022-23 के दौरान देश में जितने भी भयानक सड़क हादसे हुए हैं, उनके लिए 84 फीसदी पुरुष जिम्‍मेदार हैं। शराब पीकर वाहन चलाने के कारण हुए हादसों में पुरुषों की जिम्‍मेदारी 93 फीसदी तक है।