मार्च 2024 तिमाही में भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट में 8-10 प्रतिशत की वृद्धि हुई जिसमें सैमसंग बाजार में आगे रहा। एपल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मूल्य और मात्रा के मामले में क्रमशः 23 प्रतिशत और 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया। किफायती स्मार्टफोन सेगमेंट (7000 रुपये से कम) में सालाना आधार पर 16 फीसदी की वृद्धि देखी गई जो कि सबसे बड़ी हिस्सेदारी है।

गुरुवार को जारी दो रिपोर्टों के अनुसार, मार्च 2024 तिमाही में भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट में 8-10 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें सैमसंग बाजार में आगे रहा। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, एपल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मूल्य और मात्रा के मामले में क्रमशः 23 प्रतिशत और 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) का अनुमान है कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल (YoY) आधार पर 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें 5G हैंडसेट ने विकास को गति दी है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट में मात्रा के हिसाब से लगभग 8 प्रतिशत और मूल्य के हिसाब से 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सैमसंग रहा सबसे आगे

दोनों मार्केट रिसर्च फर्मों के अनुसार, सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन सेगमेंट में मार्केट लीडर था। CMR के अनुमान के मुताबिक, सैमसंग शिपमेंट में साल-दर-साल आधार पर 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और 19 फीसदी वॉल्यूम शेयर के साथ यह सेगमेंट सबसे आगे रहा।

CMR रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग ने 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5G स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया, इसके बाद तिमाही के दौरान वीवो 18 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही। 2024 की पहली तिमाही में कुल मोबाइल बाजार शिपमेंट में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

सैमसंग (18.8 प्रतिशत) प्रतिशत), Xiaomi (18.6 प्रतिशत) और Vivo (16 प्रतिशत) ने मार्च 2024 तिमाही में स्मार्टफोन लीडरबोर्ड में शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा कर लिया, इसके बाद OPPO (10 प्रतिशत) और Realme (10 प्रतिशत) रहे।

काउंटरप्वाइंट के अनुसार, सैमसंग 25 फीसदी वॉल्यूम शेयर और 23 फीसदी वैल्यू के साथ चार्ट में सबसे आगे है, इसके बाद आईफोन निर्माता एप्पल 19 फीसदी वॉल्यूम और 22 फीसदी शेयर वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर है।

एक-चौथाई हिस्सेदारी के साथ, सैमसंग ने मूल्य के मामले में बाजार का नेतृत्व किया। इसके अलावा, 425 अमेरिकी डॉलर पर, सैमसंग का एएसपी (औसत बिक्री मूल्य) अब तक का उच्चतम था, जो 20,000 रुपये से अधिक के सेगमेंट में इसकी अग्रणी स्थिति से प्रेरित था। 

किफायती स्मार्टफोन सेगमेंट में 16% की वृद्धि

काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि इसकी नई लॉन्च की गई गैलेक्सी एस24 सीरीज़ के मजबूत मिश्रण के लिए जेनएआई और नई संशोधित ए सीरीज़ के साथ-साथ सैमसंग की वित्तपोषण योजनाओं की बढ़ती लोकप्रियता को जिम्मेदार ठहराया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल ने भारत में रिकॉर्ड तिमाही भी देखी है, जो मूल्य और वॉल्यूम दोनों के मामले में प्रीमियम सेगमेंट में अग्रणी है, जो नवीनतम आईफोन 15 सीरीज द्वारा संचालित है, विशेष रूप से ऑफ़लाइन चैनलों में।

सीएमआर के अनुसार, रिपोर्ट की गई तिमाही के दौरान एपल ने स्मार्टफोन बाजार में केवल 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, जिसमें आईफोन 15 श्रृंखला का कुल शिपमेंट में 60 प्रतिशत से अधिक का योगदान था।

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (25,000 रुपये से ऊपर की कीमत) ने आसान भुगतान विकल्पों और एआई जैसी प्रीमियम सुविधाओं के कारण 71 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की। वैल्यू-फॉर-मनी स्मार्टफोन सेगमेंट, जिसकी कीमत 7000 रुपये से 25,000 रुपये के बीच है।

सीएमआर रिपोर्ट में कहा गया है कि किफायती स्मार्टफोन सेगमेंट (7,000 रुपये से कम) में सालाना आधार पर 16 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो कि सबसे बड़ी हिस्सेदारी है।

सीएमआर के अनुसार, समग्र फीचर फोन बाजार में सालाना आधार पर 42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। हालाँकि, 2जी फीचर फोन शिपमेंट में 10 फीसदी की कमी आई है।