भारतीय बाजार में Maruti Tata Mahindra Hyundai Toyota और किआ जैसी कई कंपनियों की ओर से कई सेगमेंट में वाहनों को ऑफर किया जाता है। लेकिन पिछले कुल सालों में SUV सेगमेंट के वाहन भारतीयों की पहली पसंद बन गए हैं। अन्‍य सेगमेंट के मुकाबले एसयूवी सेगमेंट के वाहनों में किस तरह की खूबियों को दिया जाता है। आइए जानते हैं।

भारत के कार बाजार में हर महीने लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। जिनमें सबसे ज्‍यादा SUV सेगमेंट के वाहनों को खरीदा जाता है। समय के साथ इस सेगमेंट में Tata से लेकर Maruti तक सभी की ओर से कई बेहतरीन विकल्‍प ऑफर किए जाते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अन्‍य सेगमेंट के मुकाबले SUV सेगमेंट के वाहनों को क्‍यों भारतीय ग्राहक सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं।

मिलती है ज्‍यादा जगह

हैचबैक, सेडान या अन्‍य किसी भी सेगमेंट के वाहनों के मुकाबले एसयूवी सेगमेंट के वाहनों में ज्‍यादा जगह मिलती है। इस तरह के वाहनों में यात्रियों के लिए पूरी जगह दी जाती है। इसके साथ ही सामान रखने के लिए इस तरह के वाहनों में काफी ज्‍यादा जगह को दिया जाता है। जिससे लंबी दूरी की यात्रा और ज्‍यादा सामान रखने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती।

ज्‍यादा ग्राउंड क्लियरेंस से मिलता है फायदा

एसयूवी सेगमेंट के वाहनों को इसलिए भी पसंद किया जाता है क्‍योंकि इनसे हर तरह के रास्‍तों पर आसानी से सफर किया जा सकता है। हैचबैक, सेडान कारों में ग्राउंड क्लियरेंस कम होती है, जबकि SUV सेगमेंट के वाहनों की ग्राउंड क्लियरेंस को ज्‍यादा रखा जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे इन वाहनों को किसी भी तरह की सड़क पर आसानी से चलाया जा सके।

मिलता है ऑफ रोडिंग का विकल्‍प

हर तरह की सड़कों पर चलाने के अलावा भी एसयूवी सेगमेंट के वाहनों को वहां भी ले जाया जा सकता है, जहां पर अन्‍य सेगमेंट के वाहनों को जाने में परेशानी होती है। इनमें 4x4 जैसी सुविधा भी मिलती है, जो अन्‍य सेगमेंट के वाहनों में नहीं दी जाती। इसलिए इनको रेत, बर्फ, जंगल, कीचड़ जैसी स्थिति में चलाने में आसानी होती है।