आज भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे चरण के लिए मतदान हो रहे हैं। इस मौके पर गूगल ने भी अपने यूजर्स को डूडल के जरिए काम की जानकारियां दी हैं। 7 मई 2024 के डूडल के साथ गूगल (Google Doodle Today 7 May 2024) ने मतदाताओं को अहम तारीखें पोल वोट कैसे दें रजिस्टर कैसे करें जैसी जानकारियां दी हैं।

आज भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

इस मौके पर गूगल ने भी अपने यूजर्स को डूडल (Google Doodle Today 7 May 2024) के जरिए 2024 भारत चुनाव को लेकर काम की जानकारियां दी हैं।

गूगल भारत के आम चुनाव को लेकर दे रहा जानकारी

आज यानी 7 मई 2024 के गूगल डूडल पर क्लिक करने के साथ ही गूगल दुनिया भर में मौजूद अपने यूजर्स को भारत में हो रहे आम चुनाव की जानकारी दे रहा है।

तारीखें, पोल, वोट कैसे दें, रजिस्टर कैसे करें जैसी जानकारियां दे रहा है।

खास जानकारी टैब पर टैप करते हैं तो जानकारी दी जा रही है कि भारत में लोकसभा चुनाव शुक्र, 19 अप्रैल से शुरू हुए हैं। वहीं, लोकसभा चुनाव शनि, 1 जून 2024 को पूरे होंगे।

गूगल बता रहा कैसे दें वोट

भारत निर्वाचन आयोग से ली गई जानकारी के साथ गूगल बताता है कि आप केवल तभी वोट डाल सकते हैं जब आपका नाम मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में हो।

कैसे करें मतदान

गूगल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक,

  • सबसे पहले मतदान कार्मिक मतदाता सूची में नाम की जांच करता है और आईडी प्रूफ की जांच करता है।
  • इसके बाद दूसरा मतदान कार्मिक अंगुली पर स्याही लगाता है और एक पर्ची देता है, जिसके बाद एक रजिस्टर (फार्म 17क) पर हस्ताक्षर लेता है।
  • इस पर्ची को तीसरे मतदान कार्मिक के पास जमा करनी होती है और स्याही लगी अंगुली दिखानी होगी और इसके बाद मतदान बूथ पर जाना होगा।
  • इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर अपने पसंद के उम्मीदवार के प्रतीक के सामने के बैलेट बटन को दबाकर मत दर्ज करना होगा।