यूट्यूब के मुताबिक यह फीचर यूजर्स के डेटा और एआई पर बेस्ड है। इसमें यूजर्स को वीडियो के उस पार्ट को देखने की सुविधा मिलती है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। यहां यूजर्स को जंप अहेड नाम से एक बटन मिलेगा। जिस पर क्लिक करते ही वह सीधे उस पार्ट पर चले जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है।

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए एक खास फीचर रोलआउट किया है। इस फीचर को मार्च में पहली बार टेस्ट किया गया था। यह फीचर यूजर्स को किसी भी वीडियो के मोस्ट पॉपुलर पार्ट पर जंप करने की सुविधा देता है। Jump Ahead नाम का फीचर डेटा और मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म के आधार पर काम करता है।

कैसे काम करता है Jump Ahead

यूट्यूब के मुताबिक, यह फीचर यूजर्स के डेटा और AI पर बेस्ड है। इसमें यूजर्स को वीडियो के उस पार्ट को देखने की सुविधा मिलती है, जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। यहां यूजर्स को जंप अहेड नाम से एक बटन मिलेगा।

जिस पर क्लिक करते ही वह सीधे उस पार्ट पर चले जाएंगे जो वीडियो का मोस्ट पॉपुलर पार्ट है। यानि कई बार होता है कि हम कोई चीज रील्स या शॉर्ट्स में देख लेते हैं और फिर यूट्यूब पर सर्च करते हैं। लेकिन अब आपका काम इस फीचर की वजह से हो जाएगा।

कैसे इस्तेमाल करें जंप अहेड फीचर

इस फीचर को फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यूनाइटेड स्टेट में उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर को एक्सेस करने के लिए आपको यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ट्राई एक्सपेरिमेंटल न्यू फीचर्स सेक्शन पर टैप करना होगा, जो ऐप सेटिंग में होगा। यह फीचर उस समय काम करेगा जब यूजर्स स्किप वाले बटन पर दो बार टैप करेंगे।