टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अगले कुछ दिनों के भीतर भारत आने की तैयारी में हैं और उम्मीद की जा रही है इस दौरान वह कंपनी की तरफ से भारत में निवेश की भावी रणनीति की घोषणा करेंगे। टेस्ला की भारत में 20 से 25 लाख रुपये के बीच में इलेक्ट्रिक कार बेचने की मंशा है। इस संबंध में मस्क की तरफ से की जाने वाली संभावित घोषणा

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री यहां के घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को ना सिर्फ विस्तार करने में मदद कर सकती है बल्कि यहां इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपकरण के समूचे सप्लाई चेन की स्थापना हो सकती है। टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अगले कुछ दिनों के भीतर भारत आने की तैयारी में हैं और उम्मीद की जा रही है इस दौरान वह कंपनी की तरफ से भारत में निवेश की भावी रणनीति की घोषणा करेंगे।

25 लाख तक की ईवी लॉन्च करेगा टेस्ला

टेस्ला की भारत में 20 से 25 लाख रुपये के बीच में इलेक्ट्रिक कार बेचने की मंशा है। इस संबंध में मस्क की तरफ से की जाने वाली संभावित घोषणा भारत की दो दिग्गज कार कंपनियों मारुति सुजुकी और हुंडई के लिए भी एक बड़ी चुनौती होगी। देश की उक्त दोनों शीर्ष कार कंपनियां भारत निर्मित अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करने की तैयारियों को अंतिम रूप दे रही हैं।

मस्क ने बुधवार देर रात सोशल मीडिया साइट एक्स पर यह बताया था कि वह भारत में पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलने को लेकर उत्सुक हैं। इसके दो दिन पहले मस्क ने एक्स के जरिए ही यह संकेत दिया था कि उनकी कंपनी भारत में ईवी को लेकर कोई घोषणा कर सकती है। इसके पहले जून, 2023 में पीएम मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मस्क से मुलाकात की थी।

पीएम मोदी के फैन हैं एलन मस्क

इस मुलाकात के बाद मस्क ने कहा था कि, वह पीएम मोदी के फैन हैं और भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के साथ ही रिनीवेबल इनर्जी (खास तौर पर सौर ऊर्जा) और संचार क्षेत्र में भी काम करने को इच्छुक हैं। आधिकारिक तौर पर टेस्ला की तरफ से यह तो कभी नहीं बताया गया है कि उसकी भारत में लांच की जाने वाली पहली कार कौन सी होगी। लेकिन मस्क ने स्वयं (जून, 2023) में संकेत दिया था कि भारत के लिए इलेक्ट्रिक कारों की लागत कम करनी होगी।

माना जा रहा है कि टेस्ला भारत में 20 से 25 लाख रुपये तक की कीमत की ईवी लांच करने की योजना बना रही है। आटोमोबाइल सेक्टर को लेकर जारी कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि निकट भविष्य में भारत में सबसे ज्यादा ईवी की बिक्री 20-25 लाख रुपये के वर्ग में ही होगी।