Apple ने भारत और दूसरे 91 देशों के यूजर्स के लिए संभावित साइबर अटैक को लेकर चेतावनी जारी की है। कंपनी की ओर से भेजे गए वॉर्निंग नोटिफिकेशन में Mercenary Spyware अटैक को लेकर जानकारी दी गई है। यह पैगासस जैसा ही अटैक है जिससे जरिए आईफोन को रिमोटली एक्सेस करते हुए जरूरी डेटा चुराने के साथ यूजर की जासूसी की जा सकती है।

Apple ने iPhone यूजर्स को लेकर मर्सनरी स्पायवेयर (Mercenary Spyware) अटैक को लेकर चेतावनी जारी की है। कंपनी ने यह वॉर्निंग भारत समेत दुनिया के 92 देशों के यूजर्स के लिए जारी की है। यह अटैक पैगासस जैसा है, जिसमें यूजर्स के आईफोन को रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि यह अटैक कुछ सलेक्टेड यूजर्स को टारगेट करने के लिए तैयार किया गया है।

मर्सनरी स्पायवेयर को लेकर एपल ने क्या कहा

Apple ने एक वॉर्निंग मेल के जरिए यूजर्स को मर्सनरी स्पायवेयर को लेकर जानकारी दी है। इस अटैक के जरिए यूजर्स की Apple ID और आईफोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है।

कंपनी ने बताया यह अटैक रेगुलर साइबर क्रिमिनल एक्टिविटी के मुकाबले काफी अलग है। ये काफी महंगा होने के साथ अपने तरह का दुर्बल साइबर अटैक है। हालांकि, इससे कम ही यूजर्स प्रभावित होंगे।

क्या होते हैं स्पायवेयर

स्पायवेयर एक तरह का वायरस होता है, जिन्हें किसी खास मकसद के लिए तैयार किया जाता है। स्पायवेयर की मदद से किसी भी कंप्यूटर डिवाइस में इंस्टॉल कर उससे जरूरी डेटा को चुराया जा सकता है। अक्सर इनका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है।

स्पायवेयर कैसे काम करता है?

स्पायवेयर अक्सर असुरक्षित वेबसाइट और ऐप इंस्टॉल करने से डिवाइस में एंट्री कर लेते हैं। इसके साथ ईमेल के साथ आने वाले अटैच फाइल में भी स्पायवेयर आ सकते हैं, जिन्हे ओपन करने पर यह हमारे डिवाइस में आ जाते हैं। फोन या लैपटॉप में इनकी एंट्री होते ही स्पायवेयर होस्ट आपके डिवाइस को रिमोटली एक्सेस करने के साथ-साथ डेटा भी चुरा सकता है।

iPhone को स्पायवेयर से कैसे बचाएं

साइबर अटैक से यूजर्स को बचाने के लिए कंपनी ने थ्रेट नोटिफिकेशन फीचर के जरिए यूजर्स को ऐसे अटैक की स्थिति में जानकारी देती है। इसके साथ ही यूजर्स को लॉकडाउन मोड इनेबल करने का ऑप्शन देती है, जिससे आईफोन और डेटा को सुरक्षित किया जा सकता है।